लाइव टीवी

रोजा या व्रत में वैक्सीन लगवाने का हानिकारक प्रभाव तो नहीं? यहां जानें जवाब

Updated Apr 12, 2021 | 06:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Coronavirus Vaccine: कई लोग अब नवरात्रि में व्रत और रमजान में रोजा रखेंगे, ऐसे में सवाल है क्या व्रत और रोजा में वैक्सीन लगवाने का हानिकारक प्रभाव तो नहीं होगा?

Loading ...
टीकाकरण अभियान जारी

देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान जारी है। अभी तक 10 करोड़ से ज्यादा टीके लग चुके हैं। ऐसे में फिर भी कोरोना वैक्सीन को लेकर कई सवाल बने हुए हैं। अब 13 अप्रैल से नवरात्रि शुरू हो रहे हैं, जबकि रमजान भी शुरू होने वाले हैं। ऐसे में कई लोग नवरात्रि में व्रत रखेंगे तो कई रमजान में महीने भर तक रोजा रखेंगे। अब सवाल है कि रोजा या व्रत रखते वक्त वैक्सीन लगवाने पर कोई हानिकारक प्रभाव तो नहीं होगा?

'आकाशवाणी समाचार' के अनुसार, पटना के एम्स के डॉ. संजीव कुमार ने इसके जवाब में कहा है कि वैक्सीन का व्रत या रोजा से कोई सीधा संबंध नहीं है। अगर रोजा रखते हैं तो सुबह के समय में ही या फिर शाम के समय में वैक्सीन लें जब मौसम थोड़ा ठंडा हो। लेकिन डरने की बात नहीं है आप वैक्सीन ले सकते हैं।

'वैक्सीन से इम्यूनिटी मिलेगी'

एक और सवाल उठता है कि वैक्सीन लगने के बाद भी कोई अगर संक्रमित हो जाए तो टीका वायरस से लड़ने में कितना मददगार है? इसके जवाब में दिल्ली एम्स के डॉ. नीरज निश्चल ने कहा, 'लोगों को समझना होगा कि वैक्सीन जान बचा सकती है। वैक्सीन लगने के बाद भी अगर आप संक्रमित होते हैं तो वह आपको वेंटिलेटर पर जाने से बचाएगी। जो लोग गंभीर रूप से संक्रमित हो जाते हैं, ऐसे लोगों को भी वैक्सीन से इम्यूनिटी मिलेगी।' 

10 करोड़ से ज्यादा टीके लगे

देश में लगाए गए कोविड-19 टीकों की कुल संख्‍या 10 करोड़ से अधिक हो गई। रविवार सुबह 7 बजे तक की रिपोर्ट के अनुसार, कुल 10,15,95,147 टीके लगाए जा चुके हैं। देश में अब तक लगाए गए कुल टीकों के 60.27 प्रतिशत में 8 राज्‍यों की भागीदारी है। टीकाकरण अभियान के 85वें दिन यानी 10 अप्रैल को 35,19,987 टीके लगाए गए। वैश्विक रूप से दी गई टीकों की दैनिक खुराकों की संख्‍या के लिहाज से, भारत औसतन प्रतिदिन दी जा रही 38,34,574 खुराकों के साथ शीर्ष स्‍थान पर बना हुआ है।