लाइव टीवी

Home Remedies: सर्दियों में फटी एड़ियां हफ्तेभर में होगी सॉफ्ट, सोने से पहले कर लें ये 4 उपाय 

Updated Dec 09, 2019 | 09:16 IST |

Cracked heels tips: सर्दियों में क्‍या आपकी भी एड़ि‍यां फटनी शुरू हो गई हैं? परेशान न हों क्‍योंकि यहां कुछ आसान घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जो आपके पैरों को आराम दिला सकते हैं... 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Cracked heels tips
मुख्य बातें
  • पैरों की एड़ियों में तेल ग्रंथि न मौजूद होने की वजह से यहां कि त्‍वचा रूखी होती है
  • सर्दी हो चाहे गर्मी, एड़ियों को मॉइस्‍चराइज करना बेहद जरूरी है
  • रात को सोने से पहले फटी एड़ियों पर नारियल का तेल लगाएं

सर्दियों में पैरों की एड़ियों का फट जाना आम बात होती है। काम काम के चक्‍कर में अक्‍सर महिलाएं चेहरे और हाथों पर तो ध्‍यान दे देती हैं मगर पैरों की देखभाल करना बिल्‍कुल भूल जाती हैं। सर्दियों में ऐड़ी की त्वचा सख्त हो जाती है और रूखी हो कर फटना शुरू हो जाती है। यदि लापरवाही दिखाई गई तो इनमें दरारों के साथ साथ सूजन और दर्द बढ़ने लगता है। 

पैरों की एड़ियों में तेल ग्रंथि न मौजूद होने की वजह से यहां कि त्‍वचा रूखी होती है। सर्दियों में यह त्‍वचा और भी ज्‍यादा ड्राई हो जाती है। इसलिये सर्दी हो चाहे गर्मी, इन्‍हें मॉइस्‍चराइज करना बेहद जरूरी है। अगर आप भी फटी एड़ियों से परेशान हैं तो आज हम आपको बेहद आसान घरेलू उपचार बताएंगे जिससे आपको काफी आराम मिलेगा...

फटी एड़ियों को कोमल बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय 

नींबू का रस 
नींबू के रस से त्‍वचा नरम बनती है। रात को सोने से पहले पैरों को गुनगुने पानी में  5-10 मिनट के लिए डुबोकर रखें। पानी में थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएं। उसके बाद पैरों को प्यूमिक स्टोन से स्‍क्रब करते हुए धो लें। इससे आपको अच्‍छा रिजल्‍ट दिखेगा। 

नीम की पत्तियां 
यह फटी एड़ियों से संक्रमण को भी दूर करेंगी। नीम की पत्तियों के साथ हल्दी और थोड़ा-सा पानी डालकर पेस्ट तैयार बनाएं। फिर पैर को अच्‍छी तरह से साफ करने के बाद इस पेस्‍ट को लगाएं। जब यह सूख जाए तब पैरों को पानी से धो लें। 

शहद 
गुनगुने पानी में शहद को मिलाकर पैरों को उसमें डुबोकर रखें। लगभग 15-20 मिनट बाद पैरों को प्यूमिक स्टोन से हल्के हाथों से स्‍क्रब कर लें। पैरों को धोकर सुखा लें और नींबू, ग्लिसरीन और गुलाब जल का मिश्रण लगा कर मोजे पहन लें। 

नारियल का तेल 
रात को सोने से पहले फटी एड़ियों पर नारियल का तेल लगाएं और मोजे पहनें। सुबह उठ कर पैरों को धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करें। इससे पैरों में नमी आएगी और रूखी त्‍वचा मुलायम बनेगी। 

इन सब उपचार के अलावा न सिर्फ रात में बल्‍कि दिन में भी मोजे पहनने की आदत डालें। इससे आपके पैरों में धूल मिट्टी नहीं लगेगी और न ही प्रदूषण का असर होगा। मोजे हमेशा कॉटन के ही पहनें।