लाइव टीवी

Parenting Tips: क्या आपका बच्चा बन रहा है जिद्दी और नहीं सुनता आपकी बात, तो अपनाएं ये टिप्स

Updated Jun 27, 2022 | 00:14 IST

Tips To Handle Stubborn Kids: बच्चे शरारती होते हैं लेकिन उनकी शरारत तब ज्यादा बढ़ जाती है जब वह आपकी हर एक बात को इग्नोर करने लगते हैं। ऐसे में कुछ टिप्स अपनाकर बच्चों की इस आदत को सुधारा जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Parenting tips
मुख्य बातें
  • बच्चों की जिद्द करने की आदत नकारात्मक असर डालती हैं और आगे भविष्य में बच्चों को नुकसान पहुंचाती है
  • जरूरत से ज्यादा प्यार बच्चों को जिद्दी बना देती हैं और वे आपकी हर बातों को अनसुना कर देते हैं
  • कई बार बच्चों की छोटी से छोटी गलती पर मां-बाप बड़ी सी बड़ी सजा दे देते हैं, जिसका असर उनकी मानसिक और शारीरिक दोनों पर पड़ता है

How To Handle Aggressive Child: बच्चों का शरारत करना अच्छा लगता है। थोड़े शरारती बच्चे क्यूट होते हैं। मां बाप अपने बच्चों को काफी लाड प्यार से पालते हैं, उनकी हर इच्छाएं पूरी करते हैं। उनकी हर शरारत को बचपना समझकर छोड़ देते हैं, लेकिन जब शरारत बढ़ जाती है तो बच्चे जिद्दी हो जाते हैं और मां-बाप की बात न सुनते हैं और न मानते हैं। बच्चे ऐसी हरकत तब करते हैं जब उन्हें अच्छा मार्गदर्शन न मिला हो और उनकी सारी जिद्द को पूरी कर दिया गया हो। बच्चों की जिद्द करने की आदत नकारात्मक असर डालती हैं और आगे भविष्य में बच्चों को नुकसान पहुंचाती है, इसलिए लाड- प्यार बच्चों को करना चाहिए लेकिन उतना ही जितना उन्हें जरूरत हो। जरूरत से ज्यादा प्यार बच्चों को जिद्दी बना देती हैं और वे आपकी हर बातों को अनसुना कर देते हैं। अगर आपका बच्चा भी आपकी बातें नहीं मानता है और इग्नोर करता है तो इन टिप्स को फॉलो करके बच्चों की यह आदत को सुधार सकती हैं।

Also Read: Kitchen Tips: बिना छिले अदरक को रखना है महीनों तक सुरक्षित, तो अपनाएं ये आसान किचन टिप्स

नरमी से आएं पेश

बच्चों के प्रति ज्यादा लाड प्यार व ज्यादा शक्ति दोनों ही घातक है, इसलिए हर स्थिति में बच्चों को उसी अनुसार डांटे और लाड करें। कई बार बच्चों की छोटी से छोटी गलती पर मां-बाप बड़ी सी बड़ी सजा दे देते हैं, जिसका असर उनकी मानसिक और शारीरिक दोनों पर पड़ता है। इस वजह से उनकी आदत और जिद्दी हो सकती हैं इसलिए बच्चों के साथ नरमी से पेश आना ज्यादा बेहतर होता है।

Also Read: Kalonji oil: कमजोर बालों की समस्या कर रही है परेशान, तो कलौंजी के तेल का इस तरह करें इस्तेमाल

बच्चों को दें पर्याप्त समय

बच्चे की इग्नोर करने और जिद्दीपन की आदत को सुधारने के लिए पेरेंट्स को उन्हें पहले पूरी तरह से समझना चाहिए। अगर आप बच्चे की यह आदत सुधारना चाहते हैं तो आप अपनी बॉन्डिंग बच्चे के साथ जरूर बढ़ाएं। इसके लिए बच्चे को रोजाना पर्याप्त समय दें और उन्हें अच्छी तरह से समझने की कोशिश करें।

बच्चों के साथ बनाएं अच्छी बॉउंडिंग

हर मां बाप का बच्चों के साथ अच्छी बॉउंडिंग होना बेहद जरूरी है। बच्चों के अच्छे दोस्त बनिए और उनके साथ दोस्त जैसा व्यवहार करें। इससे उनको अकेलापन नहीं लगेगा और उनके व्यवहार में भी बदलाव आएगा। वह जो कुछ भी सीखेंगे आपसे ही सीखेंगे।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।