लाइव टीवी

Corona Effect: फ्लाइट कैंसल है और आप अपनी यात्रा में फंस गए हैं तो क्या करें, जानें यहां

Updated Mar 27, 2020 | 15:18 IST

कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में ट्रेन और फ्लाइट कैंसल कर दिए गए हैं ताकि लॉकडाउन को सुनिश्चित किया जा सके। यहां जानें अगर आपकी फ्लाइट कैंसल हो गई है और आप कहीं फंस गए हैं तो ऐसे में क्या करें-

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
फ्लाइट कैंसल होने पर क्या करें
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में ट्रेन और फ्लाइट कैंसल
  • अगर आप कहीं फंस गए और फ्लाइट कैंसल है तो क्या करें
  • कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में 20 हजार से भी ज्यादा लोगो की मौत हो गई है

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के पूरी दुनिया में अस्त-व्यस्त का माहौल है। सभी देश इस महामारी को हराने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। दुनियाभर के लगभग सभी देशों ने लकडाउन कर दिया है ताकि लोग एक दूसरे से ना मिल सकें लोग एक दूसरे से दूरी बना कर रखें ताकि वायरस से संक्रमण का खतरा कम हो। लॉकडाउन को सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार ने यातायात की सेवाओं को रद्द कर दिया है ताकि लोग ट्रैवल ना कर सकें और एक दूसरे से दूसरे स्थान पर ना जा सकें। 

ना सिर्फ सड़कों वीरान हैं बल्कि ट्रेन और यात्री विमानों को बी कैंसल कर दिया गया है। लोग अपने घरों में बंद हैं उन्हें समय-समय पर एहतियात संबंधी सूचना जार की जा रही है तिके वे सुरक्षित रहें और अवेयर रहें। ऐसे में बड़ी समस्या उनके साथ आ खड़ी हुई है जो पहले से यात्रा प्लान कर अपने घरों से निकले हुए थे और ट्रेन फ्लाइट्स कैंसल होने के बाद वे जहां के तहां फंस गए हैं।

आज हम यहां आपको कुछ ट्रैवल टिप्स के बारे में बता रहे हैं जिसमें आपको ये जानकारी मिलेगी कि यदि आप फ्लाइट्स कैंसल हो जाने के कारण कहीं फंस गए हैं तो आपको ऐसे में क्या करना चाहिए।

एयरलाइन स्टाफ के साथ अच्छे से पेश आएं
महामारी के कारण अगर फ्लाइट्स कैंसल कर दी गई है तो इसमें ना ही क्रू मेंबर्स की गलती है और ना ही एयरलाइन्स की। ऐसे में आपसे ये उम्मीद की जाती है कि आप हालात को समझें और एयरलाइन स्टाफ के साथ सहयोग करें उन्हें बेवजह का परेशान ना करें और उनके साथ अच्छे से व्यवहार करें। कई बार ऐसा होता है कि उनके पास भी आपके हर सवाल का जवाब नहीं होता है ऐसे में उन्हें तंग ना करें। उन्हें भी आपकी सेफ्टी और सुविधा की उतनी ही चिंता है जितनी आपको। 

सुनिश्चित करें कि आपका ट्रैवल इन्श्योरेंस हो
ट्रैवलिंग के दौरान किसी भी कारणवश अगर आपकी फ्लाइट कैंसल हो जाती है या अन्य किसी तरह की दिक्कत आती है जिससे आपकी यात्रा में बाधा आती है तो ऐसे में सुनिश्चित करें कि आपका ट्रैवल इन्श्योरेंस हो। ये इन्श्योरेंस आपके फ्लाइट की देरी और कैंसल होने की सभी प्रक्रियाओं को कवर करता हो। अगर आप लंबे समय तक के लिए फंस गए हैं तो आप इन्श्योरेंस से खाना और होटल रुम के बारे में पता कर सुनिश्चित कर लें।

आस-पास निकलने का प्रयास ना करें
महामारी के हालात में आपको किसी कारणवश किसी एक खास स्थान पर रखा जाता है ऐसे में इधर-उधर बेमतलब का घूमकर दूसरों क परेशानी को ना बढ़ाएं साथ ही अपने परिवारजनों को कॉल करके सारे हालातों की जानकारी दें ताकि वे परेशान ना हों। एयरलाइन्स और सरकार के द्वारा जारी किए गए सभी दिशानिर्देशों को ध्यान से सुनें और उसका अनुशासनपूर्वक पालन करें।