लाइव टीवी

Hair Fall in Youngsters: युवाओं को क्यों हो रही है गंजेपन की समस्या? जानें इसके कारण और बचने के तरीके

Updated Jan 22, 2021 | 12:45 IST

अगर पछली कुछ पीढ़ियों की बात करें तो 40 की उम्र में लोगों में गंजापन शुरू होता था, लेकिन ये अब युवाओं में भी देखा जा रहा है। जानें क्या है इसके कारण और बचाव के उपाय।

Loading ...
Representative Image (Image- iStock)
मुख्य बातें
  • आजकल युवाओं में शुरू हो गई है गंजेपन की समस्या।
  • जानें आखिर कम उम्र में क्यों झड़ने लगे हैं बाल।
  • जानें- बाल झड़ने की समस्या के कारण और इससे बचने की तरीके।

बीते सालों में लोगों का लाइफस्टाइल पूरी तरह बदल गया है जिसका असर युवाओं की सेहत पर पड़ रहा है। पहले की तुलना में युवाओं के बार कम उम्र में ही गिरने लगे हैं। बाल झड़ने की परेशानी युवाओं में आम हो गई है। क्या आप या आपके आसपास भी कोई इस परेशानी से जूझ रहा है? क्या आप जानते हैं कि इसकी वजह क्या है? अगर नहीं तो हम आपको बता रहे हैं युवाओं में हेयर फॉल की समस्या का कारण और इससे बचने के तरीके। 

बाल झड़ने के हो सकते हैं ये 8 कारण

1. स्ट्रेस: एक आम आदमी के दिन में 50 से 100 बाल गिरते है और अगर आपके बालो की गिरने की संख्या बढ़ती जा रही है तो ये वाकई एक गंभीर समस्या है और सोचने योग्य बात है कि आपके शरीर के साथ ऐसा क्या गलत हो रहा है। स्ट्रेस के चलते भी बाल झड़ते हैं। दिमागी या शारीरिक तौर पर जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस लेने पर कुछ समय में बाल गिरने लगते हैं। इसके साथ ही नए बाल आने बंद हो जाते हैं और स्ट्रेस की वजह से पुराने बाल गिरने पर गंजापन शुरू हो जाता है। 

2. गलत खानपान: अक्सर लोग हेल्दी खाना और बैलेंस्ड डाईट नहीं लेते, जिसके चलते शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और बाल झड़ने लगते हैं। 

3. हॉर्मोनल बदलाव: बदले हुए लाइफ स्टाइल के चलते युवाओं में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं जिसके चलते बाल झड़ने लगते हैं।

4. फैमिली हिस्ट्री: कई बार बाल झड़ने की वजह फैमिली हिस्ट्री भी हो सकती है। अगर किसी के परिवार में पहले बाल झड़ने की हिस्ट्री रही है तो मुमकिन है उनमें भी इस तरह की समस्या देखी जाए। 

5. जंक फूड: अक्सर लोग अधिक मात्रा में जंक फूड खाते हैं जिसमें कई  जिसके कारण भी हेयर फॉल होने लगता है। 

6. प्रदूषण: लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के कारण भी लोगों में अक्सर बाल झड़ने की समस्या देखी गई है। 

7. बीमारी: आजकल युवाओं में थायरॉइड, पीसीओडी जैसी बीमारियां हो जाती हैं और इनके चलते हेयरफॉल जैसी समस्याएं होती हैं। 

8. शराब: शराब का सेवन भी बालों की ग्रोथ में रुकावट पैदा करता है। शराब, शरीर में पानी की कमी को बढ़ती है और जैसा की पानी हमारे बालों का एक चौथाई हिस्सा है तो शराब इस समस्या को और बढ़ाती है।

महिलाओं में भी होती है ये समस्या

गंजेपन की शिकायत अब सिर्फ पुरुषों में ही नहीं बल्कि महिलाएं भी इसका शिकार हो रही है, महिलाओं में भी बालों के गिरने की संख्यां में काफी तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है।  जिसका कारण भी तनाव से भरा जीवन, जंक फ़ूड और अव्यवस्थित जीवनशैली है। ज्यादा कलरिंग, स्टाइलिंग गर्मी और केमिकल भी बालों को कमज़ोर बनाते है जो बालों के टूटने का भी एक आसान कारण है। दवाइयों का सेवन भी शरीर में उपस्थित हार्मोन्स को असंतुलित कर सकता है जो भी बालों के गिरने का एक कारण बन सकता है और इस पर भी ध्यान देना चाहिए।

इससे बचने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

आपकी जीवन शैली में साधारण से बदलाव, इस समस्या को गंभीर होने से बचा सकते हैं। गंजेपन की समस्या से बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। 

1. अच्छी नींद: अच्छी नींद में कई बीमारियों का इलाज छिपा है। रात को भरपूर नींद लेने से भी बाल झड़ने की समस्या से कुछ हद तक निजात पाया जा सकता है।

2. हेल्दी डाईट: बाल झड़ने की समस्या से बचना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप हेल्दी डाईट लें। अपनी डाईट को बैलेंस्ड रखें व प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करें। 

3. वर्कआउट: वजन बढ़ने, फिजिकली एक्टिव नहीं होने पर यह समस्या अक्सर बढ़ जाती है। इसलिए जरूरी है कि आप रोज अपने लिए कुछ समय निकालें और वर्कआउट करें। इसके लिए आप जिम जा सकते हैं या फिर योग का सहारा भी ले सकते हैं। 

4. खूब पानी पिएं: सही मात्रा में पानी काफी हदतक सकारात्मक परिणाम  दे सकता है। हमारे बाल महीने में लगभग आधा इंच तक बढ़ते है जिसका पूरा श्रेय अच्छे न्यूट्रिशन्स को जाता है। हमारे बाल एक प्रकार के प्रोटीन से बने होते है जिसे केरेटिन कहा जाता है, जो हमारे बालो के बढ़ने में मदद करता है।

5. ग्रीन टी: इसके अलावा सबसे लाभकारी चीज ग्रीन टी है जो कि बालो को गिरने से बचाती है। 

इनपुट्स - डॉ प्रदीप सेठी, एम. बी. बी. एस., एम. डी. (एम्स, नई दिल्ली) हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन & मैनेजिंग डायरेक्टर यूजीनिक्स हेयर साइंसेज।
डॉ आरिका बंसल, एम. बी. बी. एस., एम. डी. (एम्स, नई दिल्ली) हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन और सह संस्थापक यूजीनिक्स हेयर साइंसेज।