लाइव टीवी

Winter Skin Care Tips: रात में सोने से पहले लगाएं ये 4 फेस मास्‍क, अगली सुबह मिलेगी बेदाग और ग्‍लोइंग स्‍किन 

Updated Nov 11, 2019 | 09:38 IST |

Homemade overnight face masks: सर्दियां आते ही त्‍वचा का बुरा हाल हो जाता है। ऐसे में इन 4 तरीकों के फेस मास्‍क लगा कर आप रातों रात चमकदार और हेल्‍दी स्‍किन पा सकती हैं। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Homemade overnight face masks
मुख्य बातें
  • सर्दियां आते ही इसका सीधा असर हमारी स्‍किन पर दिखता है
  • फेस मास्‍क लगाते ही आपकी स्‍किन हील होना शुरू हो जाएगी
  • रात में सोने से पहले 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जैल मिला कर चेहरे पर लगाएं

सर्दियां आते ही इसका सीधा असर हमारी स्‍किन पर दिखता है। स्‍किन रूखी होने के साथ साथ बेजान दिखने लगती है जिससे चेहरे का ग्‍लो चला जाता है। ऐसे में अगर आप सर्दियों कि शुरुआत में ही अपनी स्‍किन पर ध्‍यान देना शुरू कर देंगी तो यह स्‍किन के लिये फायदेमंद होगा। 

आज हम आपको ओवरनाइट फेस मास्‍क के बारे में बता रहे हैं जो त्वचा पर अच्छी तरह से काम करता है। ये फेस मास्‍क नेचुरल चीजों से बनाए जाते हैं, जिसका किसी भी प्रकार का साइड इफेक्‍ट नहीं है। इस फेस मास्‍क से आपको ग्‍लोइंग और बेदाग त्‍वचा मिलेगी। आपको करना सिर्फ इतना है कि इसे रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा लें और सुबह होने के बाद धो लें। फेस मास्‍क लगाते ही आपकी स्‍किन हील होना शुरू हो जाएगी और अगली सुबह आपकी स्‍किन पर गजब का निखार दिखाई देगा। यहां जानें इन नाइट फेस मास्‍क को बनाने का तरीका... 

फेस मास्‍क बनाने का आसान तरीका 

दाल धब्‍बों के लिये फायदेमंद है नारियल तेल 
नारियल तेल त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करता है। रात में इसे लगाने से आपकी डल स्‍किन रिपेयर हो जाती है। चेहरे पर थोड़ा सा नारियल तेल लगाएं और सुबह आप पाएंगी एक ग्‍लोइंग, सॉफ्ट और बेदाग त्‍वचा। 

एलोवेरा और विटामिन ई कैप्सूल
रात में सोने से पहले 1 विटामिन ई कैप्सूल के साथ 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जैल मिलाएं और चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। इसके बाद इससे मसाज करें और रातभर इसे ऐसे ही रहने दें। 

चेहरे का ग्‍लो बढ़ाए हल्‍दी 
एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरी हल्‍दी चेहरे के मुंहासों को दूर करने का काम करती है। ¼ छोटी चम्‍मच हल्‍दी के साथ 1 चम्‍मच दूध मिला कर चेहरे पर लगा लें। सोने स पहले कुछ मिनट के लिए इसे ड्राई होने दें।

ग्रीन टी फेस मास्‍क 
स्किन के लिए ग्रीन टी के कई फायदे हैं। यह डार्क पैच और पिग्मेंटेशन को कम करता है। स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के लिए आपको ताजी पीसी हुई ग्रीन टी की जरूरत होती है। पीसी हुई ग्रीन टी में थोड़ा सा पानी मिलाकर पाउडर बना लें और कॉटन की हेल्‍प से इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 

सर्दियों में ग्‍लोइंग और बेदाग त्‍वचा पाने के लिये इन 4 नाइट फेस मास्‍क को जरूर लगाएं। सुबह आपको चेहरे की रंगत में फर्क जरूर दिखाई देगा।