लाइव टीवी

नहाते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलतियां? पहुंच सकता है स्किन और बालों को नुकसान

Updated Mar 15, 2020 | 06:30 IST |

Shower Mistake: नहाने से शरीर की पूरी थकान दूर हो जाती है, लेकिन नहाते वक्त आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना जरूरी है। वरना ये गलतियां आपकी स्किन और बालों पर भारी पड़ सकती हैं।

Loading ...
1/ 5

नहाने से पूरा शरीर तरोताजा हो जाता है। इससे थकान और आलस तो दूर होता ही है, साथ ही शरीर की गंदगी भी साफ होती है। लेकिन नहाते वक्त हम जाने-अनजाने ऐसी कुछ गलतियां कर बैठते हैं जो हमारी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचाती है। इनसे बचने के लिए आपको कुछ बात का खास ख्याल रखना जरूरी है। हम आपको बताते हैं कि नहाते हुए ऐसी कौनसी गलतियां हैं, जो नहीं करनी चाहिए और इससे क्या परेशानी हो सकती है...

2/ 5

गर्म पानी का इस्तेमाल
ठंड में गर्म पानी से नहाना ठीक है, लेकिन ये बहुत गर्म नहीं होना चाहिए। गुनगुना पानी बॉडी के लिए अच्छा होता है। साथ ही बालों को कभी गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए, फिर चाहे ठंड ही क्यों न हो। क्योंकि इससे डैंड्रफ की समस्या होने लगती है। वहीं कुछ लोग गर्मियों में भी गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। इससे स्किन और बालों अपने नैचुरल ऑयल खोने लगते हैं और रुखे हो जाते हैं। इसलिए गर्म पानी का कम ही इस्तेमाल करना ठीक है।

3/ 5

हर रोज साबुन का इस्तेमाल
हर रोज नहाते वक्त ज्यादातर लोग साबुन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन रोज साबुन से नहाने पर त्वचा की नमी खोने लगती है। इससे बॉडी का नैचुरल ऑयल खत्म हो जाता है और स्किन रुखी लगने लगती है। इसलिए आप खुशबू, सिंथेटिक कलर वाले साबुन की बजाए एसेंशियल ऑयल्स से बने साबुन लगाएं। वहीं रोज साबुन की बजाए आप कभी-कभी दही और बेसन से भी नहा सकती हैं।

5/ 5

शरीर और बालों को ठीक से न धोना
कई लोग बॉडी पर साबुन और बालों में शैंपू तो बहुत अच्छी तरह लगा लेते हैं, लेकिन इन्हें निकालने में लापरवाही बरतते हैं। जोआप पर भारी पड़ सकती है। दरअसल अगर स्किन से साबुन पूरी तरह से नहीं निकलेगा तो स्किन के पोर्स बंदा हो जाएंगे और इससे पिंपल्स जैसी परेशानियां होने लगेंगे। वहीं बालों में शैंपू के रह जाने से स्कैल्प के पोर्स बंद हो जाएंगे और बालों की जड़े कमजोर हो जाएगी।

Chandrayaan 3