लाइव टीवी

Best Camping Places in India: कैंपिंग के लिए बेस्ट हैं ये 10 जगहें, खूबसूरती को निहारते रह जाएंगे आप

Updated Jan 23, 2021 | 18:26 IST |

अगर आप नेचर लवर हैं और सुकून के कुछ पल बिताना चाहते हैं तो कैंपिंग अच्छा ऑप्शन है। कैंपिंग के लिए भारत में कई शानदार डेस्टिनेशन हैं, जिनकी खूबसूरती को आप निहारते रह जाएंगे। जानिए ऐसी 10 बेस्ट जगहों के बारे में।

Loading ...
1/ 10
तस्वीर साभार: Instagram

हिमालय की गोद में बसा ऋषिकेश मशहूर कैंपिंग डेस्टिनेशन है। गंगा नदी के किनारे कैंपिंग दिल को बेहद सुकून देती है। साथ ही पर्यटक राफ्टिंग और बंजी जंपिंग समेत कई तरह के एडवेंचर का मजा भी ले सकते हैं। 

2/ 10
तस्वीर साभार: Instagram

हिमाचल प्रदेश के कीलॉन्ग जिले में स्थित स्पीति घाटी पर्यटकों को खूब आकर्षित करती है। जिन्हें एडवेंचर और ट्रेकिंग में पसंद हैं, उनके लिए यह शानदार कैंपिंग साइट है। यहां प्राकृतिक खूबसूरती में रहने का अलग ही आनंद है।

3/ 10
तस्वीर साभार: Instagram

लद्दाख की पैंगोंग झील के किनारे कैंपिंग का अपना ही मजा है। यहां का नजारा काफी दिलकश होता है। खूबसूरत पहाड़ों की बीच कैंपिंग शायद ही कोई पर्यटक जिंदगीभर भूल पाए।

5/ 10
तस्वीर साभार: Instagram

गुजरात का रण ऑफ कच्छ बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेज में से एक है। कैंपिंग के शौकीन लोगों को रण ऑफ कच्छा काफी लुभाता है।
 

6/ 10
तस्वीर साभार: Instagram

जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग को भारत का स्वर्ग कहा जाता है। कैंपिंग का मजा लेने के लिए यह सबसे शानदार जगहों में से एक है। इसकी खूबसूरती देश ही नहीं विदेशी पर्यटकों को भी लुभाती है। 

7/ 10
तस्वीर साभार: Instagram

गोवा अपने बीचेज के लिए काफी मशहूर है। हालांकि, टूरिस्ट गोवा के अंजुना में कैंपिंग का लुत्फ उठाने के लिए अच्छी-खासी में आते हैं। पर्यटक कैंपों में रहकर गोवा के लाइफस्टाइल खूब एंजॉय करते हैं।

8/ 10
तस्वीर साभार: Instagram

उत्तराखंड का मसूरी ट्रेवलर्स को बड़ी तादाद में आकर्षित करता है। लोग प्रकृति की गोद में कैंपिंग का जमकर लुत्फ लेते हैं। यहां ट्रेकिंग में दिलचस्पी रखने वाले लोग काफी आते हैं। 
 

9/ 10
तस्वीर साभार: Instagram

स्पीति घाटी के अलावा हिमाचल प्रदेश में की सोलंग वैली भी कैंपिंग और ट्रेकिंग के लिए जानी जाती है। सोलंग वैली के पहाड़ी रास्ते एडवेंचर पसंद टूरिस्ट को काफी आकर्षित करते हैं।

10/ 10
तस्वीर साभार: Instagram

रल का वायनाड भी प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस है। यहां कई शानदार कैंपिंग और ट्रेकिंग साइट हैं, जो प्रकृतिक खूबसूरती का नजदीक से एहसास कराती हैं। 

Chandrayaan 3