लाइव टीवी

Makeup Harms: सोने से पहले मेकअप नहीं हटाया, तो स्किन को हो सकते हैं ये नुकसान

Updated Mar 23, 2020 | 06:30 IST |

कई बार पार्टी से आकर बहुत थके होने पर मेकअप हटाने का मन नहीं करता है। और आप बिना इसे हटाए ही सो जाती हैं। लेकिन ऐसा करना आपकी स्किन को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है।

Loading ...
1/ 5

मेकअप हर किसी को पसंद होता है। ये आपके लुक को ग्लैमअप कर देता है। लेकिन मेकअप लगाने के साथ-साथ इसे हटाना भी बेहद जरूरी है। कई बार जब आप किसी पार्टी या फंक्शन से आती हैं और बहुत थकी हुई होती हैं तो बिना मेकअप उतारे ही सोने चली जाती है। लेकिन ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। सोने से पहले चेहरे का पूरा मेकअप उतारना बेहद जरूरी है। वरना स्किन को ये नुकसान हो सकता है...

2/ 5

पिंपल्स
अगर आप मेकअप के साथ सोती हैं तो ये धूल-मिट्टी और ऑयल के साथ मिल जाता है, जो दिनभर आपके चेहरे पर लगी हो। इससे ये आपकी स्किन के पोर्स को क्लॉग (बंद) कर देता है। इससे पिंपल्स की परेशानी होने लगती है। इसी वजह से आपको मेकअप रिमूव करके सोना चाहिए। जिससे आपकी स्किन से मेकअप की लेयर हट जाएगी और ये फ्रेश रहेगी।

3/ 5

आंखों में संक्रमण
अगर आप आई मेकअप के साथ सोती हैं तो इससे आंखों में खुजली और संक्रमण भी हो सकता है। क्योंकि मेकअप आपके तकिए पर चिपक सकता है और ये आपकी आंखों में भी जा सकता है। इससे आंख में कई तरह की समस्या हो सकती है।

5/ 5

रुखी त्वचा
मेकअप के साथ सोने से आपकी स्किन रुखी हो सकती है। दरअसल मेकअप आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी को सोख लेता है और इसे रुखा व बेजान बना देता है। लिपस्टिक न मिटाने पर होंठ भी रुखे होकर फटने लगते हैं।

Chandrayaan 3