लाइव टीवी

Sainik School: यूपी के हर मंडल में बनेगा एक सैनिक स्‍कूल, CM ने भेजा केन्‍द्र को प्रस्‍ताव

Updated Feb 06, 2021 | 15:55 IST

उत्तर प्रदेश सरकार ने छात्रों को सस्‍ती और गुणवत्‍तापरक शिक्षा दिए जाने की पहल के तहत कदम उठाया है, यूपी के सीएम ने मंडल स्‍तर पर सैनिक स्‍कूल बनाए जाने के लिए केन्‍द्र सरकार को प्रस्‍ताव भेजा है।

Loading ...
प्रतीकात्मक फोटो
मुख्य बातें
  • रक्षा मंत्रालय की ओर से पूरे देश में 31 सैनिक स्‍कूल संचालित किए जाते हैं
  • वित्‍त मंत्री ने देश भर में 100 सैनिक स्‍कूल बनाए जाने की प्रस्‍ताव रखा था
  • उत्तर प्रदेश में तीन सैनिक स्‍कूलों का संचालन किया जा रहा है

लखनऊ: प्रदेश की योगी सरकार छात्रों को सस्‍ती और गुणवत्‍तापरक शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्धता से काम कर रही है। खासकर छात्रों में शुरूआत से ही देश भक्ति की भावना जागृत करने के लिए मुख्‍यमंत्री ने मंडल स्‍तर पर सैनिक स्‍कूल बनाए जाने के लिए केन्‍द्र सरकार को प्रस्‍ताव भेजा है। अभी प्रदेश के मैनपुरी समेत तीन जिलों में सैनिक स्‍कूल संचालित किए जा रह हैं।  

रक्षा मंत्रालय की ओर से पूरे देश में 31 सैनिक स्‍कूल संचालित किए जाते हैं। इनमें मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की पहल के चलते अन्‍य राज्‍यों की अपेक्षा यूपी में सैनिक स्‍कूल की संख्‍या अधिक है। यूपी में तीन सैनिक स्‍कूलों का संचालन किया जा रहा है। यूपी में अमेठी, झांसी, मैनपुरी में सैनिक स्‍कूल संचालित हो रहे है जबकि बागपत में सैनिक स्‍कूल का निर्माण प्रस्‍तावित है। यहां पर छात्रों को उच्‍च गुणवत्‍ता की शिक्षा मुहैया कराई जा रही है। इसके अलावा लखनऊ में यूपी सैनिक स्‍कूल का संचालन किया जाता है। यह सभी स्‍कूल सीबीएसई से मान्‍यता प्राप्‍त है। 

हर मंडल में एक सैनिक स्‍कूल स्‍थापित किए जाने का प्रस्‍ताव 

उत्‍तर प्रदेश में 18 मंडल है पिछले दिनो आम बजट के दौरान वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश भर में 100 सैनिक स्‍कूल बनाए जाने की प्रस्‍ताव रखा था। इसके बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने हर मंडल में एक सैनिक स्‍कूल स्‍थापित किए जाने का प्रस्‍ताव केन्‍द्र को भेजा है। जानकारों की मानें तो सैनिक स्‍कूल में दाखिले के बाद छात्र कम फीस में उच्‍च गुणवत्‍ता की शिक्षा हासिल करते हैं।

ऐसे में योगी सरकार के प्रस्‍ताव से उन अभिभावकों को बड़ी राहत मिलेगी जो अधिक फीस होने के चलते अपने बच्‍चों को अच्‍छे स्‍कूलों में नहीं पढ़ा पाते हैं। सैनिक स्‍कूलों की संख्‍या बढ़ने से ऐसे अभिभावकों के बच्‍चे बेहतर शिक्षा हासिल कर सकेंगे।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।