लाइव टीवी

लखनऊ में जाम से मिलेगी राहत, पिपराघाट में 12 करोड़ से बनेगा नया अंडरपास, ट्रक भी हो सकेंगे पास

Updated Jun 06, 2022 | 21:38 IST

Lucknow News: लखनऊ के पिपराघाट में नया रेलवे अंडरपास बनेगा। पीडब्ल्यूडी इस अंडरपास को बनाएगा। 12 करोड़ की लागत से इस अंडरपास को मार्च 2023 तक तैयार करने का लक्ष्य रखा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspFacebook
सांकेतिक तस्वीर
मुख्य बातें
  • लखनऊ के पिपराघाट में 12 करोड़ से अंडरपास बनेगा
  • नए रेलवे अंडरपास का नक्शा तैयार
  • अंडरपास में लगाए जाएंगे दो ब्लॉक, भारी वाहन हो सकेंगे पास

Railway Underpass In Lucknow: लंबे समय से परेशान राजधानी के वाहन चालकों के लिए अच्छी खबर है। लखनऊ के पिपराघाट में नया रेलवे अंडरपास बनाने का खाका तैयार हो गया है। पीडब्ल्यूडी इस अंडरपास को बनाएगा, जो मौजूदा अंडरपास के करीब होगा। 12 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस अंडरपास की चौड़ाई 12 मीटर व ऊंचाई साढ़े तीन मीटर होगी, इससे भारी वाहन भी आसानी से गुजर सकेंगे। अंडरपास का नक्शा पास हो गया है। यह जानकारी उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम सुरेश कुमार सपरा ने दी। वह चारबाग रेलवे स्टेशन पर रेलवे प्रशासन की उपलब्धियों पर बातचीत कर रहे थे। 

उन्होंने बताया कि पिपराघाट का वर्तमान रेलवे अंडरपास छोटा है। इससे भारी वाहन नहीं गुजर पाते हैं, जिसे लेकर लोगों को असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। 

नया अंडरपास 12 करोड़ रुपये से बनकर तैयार होगा

ऐसे में लोक निर्माण विभाग पीडब्ल्यूडी की ओर नया रेलवे अंडरपास बनाया जा रहा है, जिसका नक्शा पास कर दिया गया है। यह नया अंडरपास 12 करोड़ रुपये से बनकर तैयार होगा। अंडरपास में दो ब्लॉक लगाए जाएंगे, जो छह-छह मीटर चौड़े होंगे, जिससे सड़क की कुल चौड़ाई बारह मीटर हो जाएगी। इससे दिलकुशा के रास्ते जनेश्वर मिश्र पार्क की ओर आने-जाने में खासी राहत हो जाएगी। वर्तमान में पिपराघाट पर जो रेलवे अंडरपास बना हुआ है, वह छोटा है। उसकी चौड़ाई महज साढ़े तीन मीटर व ऊंचाई ढाई मीटर है। यह अंडरपास तीन साल पुराना है। 

जनेश्वर मिश्र पार्क के रास्ते आ और जा सकेंगे भारी वाहन

नया अंडरपास इसके पास ही बनाया जाएगा। इसके बनने से जनेश्वर मिश्र पार्क के रास्ते भारी वाहन आसानी से आ और जा सकेंगे। इस अंडर पास को मार्च 2023 तक तैयार करने का लक्ष्य है। इस अंडरपास के बनने के बाद गोमतीनगर विस्तार से हजरतगंज पहुंचने में मात्र सात मिनट का वक्त लगेगा। आपको बता दें कि इस समय पिपराघाट अंडरपास से बड़े वाहनों का आवागमन नहीं हो पाता। ऐसे में बड़े वाहन के संचालकों को लंबी दूरी तय कर कैंट से गोमतीनगर विस्तार तक पहुंचना होता है। 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।