लाइव टीवी

Lucknow Amarnath Medical Test : अमरनाथ यात्रा के लिए लखनऊ के इन अस्पतालों में कराना होगा मेडिकल 

Updated Apr 13, 2022 | 18:52 IST

Lucknow Amarnath Medical Test: बाबा अमरनाथ की यात्रा पर जाने वाले लोगों के लिए राजधानी के दो सरकारी अस्पतालों के चिकित्सकीय परीक्षण को मान्यता मिली है। इस बार की यात्रा 30 जून से शुरू होगी और 11 अगस्त तक चलेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
लखनऊ में अमरनाथ यात्रा से पहले यहां कराना होगा मेडिकल
मुख्य बातें
  • श्री अमरनाथ की यात्रा पर जाने वालों के लिए लखनऊ के दो सरकारी अस्पतालों में परीक्षण को मान्यता
  • इस बार सिविल और रानी लक्ष्मीबाई संयुक्त चिकित्सालय के ही मेडिकल परीक्षण मान्य होंगे
  • श्री अमरनाथ यात्रा इस बार 43 दिन की यात्रा 30 जून से शुरू होगी और 11 अगस्त तक चलेगी

Lucknow Amarnath Medical Test: बाबा अमरनाथ की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए चिकित्सकीय व्यवस्था में कुछ बदलाव किए गए है। इस बार अमरनाथ की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए चिकित्सकीय व्यवस्था में कुछ बदलाव किए गए हैं। यात्रा पर जाने वाले लोगों के लिए लखनऊ के डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल और राजाजीपुरम स्थित रानी लक्ष्मीबाई संयुक्त चिकित्सालय के मेडिकल परीक्षण को मान्य किया गया है। इसके चलते कई श्रद्धालु परेशान भी हो रहे हैं। इस बार सिर्फ सिविल और रानी लक्ष्मीबाई संयुक्त चिकित्सालय के ही मेडिकल परीक्षण मान्य होंगे।

बीते वर्षों तक बाबा अमरनाथ की यात्रा पर जाने वाले लोगों के लिए राजधानी के पांच सरकारी अस्पतालों के चिकित्सकीय परीक्षण को मान्यता मिली थी। इनमें बलरामपुर जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल, रानी लक्ष्मीबाई संयुक्त अस्पताल, लोक बंधु अस्पताल और डा. राम मनोहर लोहिया संयुक्त अस्पताल शामिल थे।

अन्य अस्पतालों में जांच कराने पर हो सकती है परेशान

इस वर्ष राज्य सरकार ने सिर्फ सिविल अस्पताल और रानी लक्ष्मीबाई अस्पताल को ही श्राइन बोर्ड की सूची में भेजा है। इसकी वजह से अन्य अस्पतालों में जाकर चिकित्सकीय परीक्षण करवाने वाले श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस अस्पताल में जांच को मान्यता नहीं मिली है। इस मामले पर बलरामपुर जिला अस्पताल के निदेशक डा. आलोक कुमार का कहना है कि, बीते वर्षों में अस्पताल से चिकित्सकीय परीक्षण करवा कर कई श्रद्धालु यात्रा पर जाते थे। 

अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू होगी

कोरोना की वजह से बीते दो वर्ष तक बंद रही श्री अमरनाथ यात्रा इस बार 43 दिन की यात्रा 30 जून से शुरू होगी और 11 अगस्त तक चलेगी। ऐसे में यात्रा के लिए लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। 
मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता ने कहा कि इस साल यात्रा में छह लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंच सकते हैं। 

बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर भी पंजीकरण करवा सकते हैं 

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार यात्रा के इच्छुक शिवभक्त श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर भी पंजीकरण करवा सकते हैं। पांच से ज्यादा, लेकिन पचास से कम आयु के व्यक्ति समूह पंजीकरण के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।  

दस हजार श्रद्धालुओं को रोजाना किया जाएगा रवाना

श्री अमरनाथ यात्रा पहलगाम और बालटाल दोनों मार्गों से शुरू होगी। दस हजार श्रद्धालुओं को रोजाना यात्रा के लिए रवाना किया जाएगा। इसमें हेलिकॉप्टर से पहुंचने वाले श्रद्धालु अलग होंगे। श्राइन बोर्ड इस बार बालटाल से दोमेल तक 2.75 किलोमीटर यात्रा में निशुल्क बैटरी कार सेवा मुहैया करवाएगा।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।