लाइव टीवी

Amit Shah Lucknow Visit: लखनऊ दौरे पर होंगे अमित शाह, जानें- सियासी तौर पर क्यों है अहम

Updated Oct 29, 2021 | 07:18 IST

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शुक्रवार को लखनऊ दौरे पर होंगे। उनके दौरे को कई नजरियों से देखा जा रहा है।

Loading ...
लखनऊ दौरे पर होंगे अमित शाह, जानें- सियासी तौर पर क्यों है अहम
मुख्य बातें
  • लखनऊ दौरे पर होंगे अमित शाह
  • अगले साल होने वाले चुनाव के मद्देनजर दौर अहम
  • पार्टी की चुनावी रणनीति पर चर्चा करने की उम्मीद

2022 यूपी विधानसभा चुनाव सभी दलों के लिए अलग अलग वजहों से महत्वपूर्ण है। अगर बीजेपी एक बार फिर लोगों के भरोसे को जीतने में कामयाब होती है तो इतिहास बनेगा। अगर समाजवादी पार्टी या बीएसपी सरकार बनाने में कामयाब होती है को संदेश होगा कि यूपी की जनता बदलाव में भरोसा करती है और यदि कांग्रेस कुछ बेहतर प्रदर्शन करती है को 2024 में उसे खुद के लिए उम्मीद नजर आएगी। इन सबके बीच केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह लखनऊ के दौरे पर होंगे। बताया जा रहा है कि वो चुनावी तैयारियों की समीक्षा करेंगे और जीत का मंत्र देंगे।

लखनऊ में अमित शाह के कार्यक्रम
गृह मंत्री अमित शाह लखनऊ दौरे पर, सुबह 11 बजे एयरपोर्ट पहुंचेंगे। 11.30 बजे डिफेंस एक्सपो ग्राउंड वृंदावन पर पार्टी के सदस्यता अभियान 'मेरा परिवार-भाजपा परिवार' का शुभारंभ करेंगे। डिफेंस एक्सपो कार्यक्रम में अवध क्षेत्र के शक्ति केंद्र प्रभारियों को संबोधित करेंगे,और प्रचार वाहनों को रवाना करेंगे।1.30 बजे इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं पूर्व विधायकों को संबोधित करेंगे।इसके बाद 3 बजे पार्टी कार्यालय पर प्रभारियों, पदाधिकारी और चुनाव प्रभारियों की बैठक लेंगे। 30 अक्टूबर को देहरादून के लिए रवाना हो जाएंगे।

क्या कहते हैं जानकार
अमित शाह के दौरे को सियासी तौर पर अहम माना जा रहा है तो उसके पीछे वजह है। जानकार कहते हैं कि 2014 के आम चुनाव में अमित शाह को जब यूपी की जिम्मेदारी दी गई तो किसी को उम्मीद नहीं थी कि आम चुनाव में पार्टी प्रदर्शन करेगी। लेकिन जिस तरह से सांगठनिक स्तर पर पार्टी को उन्होंने मजबूत किया वो काबिलेतारीफ थी। खासतौर से सामाजिक समीकरणों को साधते हुए उन्होंने पार्टी के आधार को मजबूत किया और उसका फायदा मिला। उनके चुनावी कौशल का फायदा 2017 के विधानसभा में बीजेपी को मिला।

खास बात यह थी कि जिस तरह से पार्टी प्रचंड बहुमत हासिल करने में कामयाब रही वो आज भी शोध का विषय है क्योंकि अखिलेश यादव सरकार के खिलाफ उस तरह की नाराजगी लोगों में नहीं थी। लेकिन 2022 से पहले यूपी में सामाजिक समीकरणों में बदलाव आए हैं। पूर्वांचल में सुभासपा का समाजवादी पार्टी के साथ जाना बीजेपी के लिए चिंता की वजह बन सकती है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।