लाइव टीवी

Akhilesh Yadav comment on Jinnah: असदुद्दीन औवैसी की तीखी सलाह, जिन्ना से भारतीय मुसलमानों का लेना देना नहीं

Updated Nov 02, 2021 | 08:24 IST

चुनावी मौसम में नेता नफा नुकसान को तौल कर बयान देते हैं। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जब जिन्ना को सरदार बल्लभ भाई पटेल से जोड़ा तो एआईएमआईम मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने तीखी सलाह दी।

Loading ...
असदुद्दीन औवैसी की अखिलेश यादव को तीखी सलाह, जिन्ना से भारतीय मुसलमानों का लेना देना नहीं

समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव, मोहम्मद अली जिन्ना को भारत के स्वतंत्रता संग्राम के प्रतीक के रूप माना तो एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी ने आलोचना करते हुए तीखी सलाह दी। उन्हें "कुछ इतिहास पढ़ने" की सलाह दी।अखिलेश यादव को एक सार्वजनिक रैली में उनकी टिप्पणियों पर भाजपा द्वारा फटकार लगाई गई है, जिसमें उन्होंने महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और सरदार वल्लभभाई पटेल के रूप में एक ही सांस में पाकिस्तान के संस्थापक जिन्ना का नाम लिया है।

अखिलेश यादव ने क्या कहा था
उत्तर प्रदेश के हरदोई में समाजवादी पार्टी के प्रमुख ने कहा, "सरदार पटेल, महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और जिन्ना एक ही संस्थान में पढ़े और बैरिस्टर बने। वे बैरिस्टर बने और उन्होंने भारत की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी। वे कभी किसी संघर्ष से पीछे नहीं हटे।" अगले साल की शुरुआत में राज्य चुनाव के लिए प्रचार। बीजेपी ने अखिलेश यादव पर  चुनाव से पहले "मुस्लिम तुष्टीकरण" का आरोप लगाया, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे "तालिबानी मानसिकता" कहा।हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने भी इस टिप्पणी को फाड़ दिया।

'सलाहकार बदल लें अखिलेश यादव'
ओवैसी ने कहा, "अगर अखिलेश यादव सोचते हैं कि इस तरह के बयान देकर वह लोगों के एक वर्ग को खुश कर सकते हैं, तो मुझे लगता है कि वह गलत हैं और उन्हें अपने सलाहकारों को बदलना चाहिए। उन्हें खुद को शिक्षित करना चाहिए और कुछ इतिहास पढ़ना चाहिए।" उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव को यह समझना चाहिए कि भारतीय मुसलमानों का मुहम्मद अली जिन्ना से कोई लेना-देना नहीं है। हमारे बुजुर्गों ने द्वि-राष्ट्र सिद्धांत को खारिज कर दिया और भारत को अपने देश के रूप में चुना।"

बीजेपी ने की थी माफी की मांग
इससे पहले योगी आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी प्रमुख से माफी की मांग की थी। यूपी के मुख्यमंत्री ने कहा, "उनकी विभाजनकारी मानसिकता एक बार फिर सामने आई जब उन्होंने सरदार पटेल को अपने साथ जोड़कर जिन्ना को महिमामंडित करने की कोशिश की। यह तालिबानी मानसिकता है जो विभाजित करने में विश्वास करती है। समाजवादी राष्ट्रीय अध्यक्ष को इसके लिए माफी मांगनी चाहिए। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने भी अखिलेश यादव पर निशाना साधा, जो 2019 के राष्ट्रीय चुनाव के लिए उनके सहयोगी थे। उन्होंने आरोप लगाया कि श्री यादव की टिप्पणी और उन पर भाजपा की प्रतिक्रिया उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले मतदाताओं का ध्रुवीकरण करने के लिए दोनों दलों द्वारा बनाई गई एक रणनीति थी।

"सपा और भाजपा की राजनीति एक दूसरे की पूरक रही है। चूंकि इन दोनों पार्टियों की सोच जातिवादी और सांप्रदायिक है, वे अपने अस्तित्व के लिए एक-दूसरे पर निर्भर हैं। इसलिए जब सपा सत्ता में होती है, तो भाजपा मजबूत हो जाती है; मायावती ने कहा कि जब बसपा सत्ता में होती है तो भाजपा कमजोर हो जाती है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।