लाइव टीवी

Lucknow Nagar Nigam: लखनऊ में खंभे और डिवाइडर पर पोस्टर लगाए तो होगा मुकदमा, कूड़ा करने पर लगेगा जुर्माना

Updated May 27, 2022 | 21:26 IST

Lucknow Municipal Corporation: लखनऊ को गंदा करने वालों पर अब सख्ती बरती जाएगी। बिजली के खंभों, डिवाइडर आदि पर पोस्टर बैनर लगाने वालों पर केस दर्ज किया जाएगा। नगर आयुक्त ने शहर की सुंदरता बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
लखनऊ नगर निगम
मुख्य बातें
  • शहर की सुंदरता बिगाड़ने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई
  • बिजली के खंभे और डिवाइडर पर पोस्टर व बैनर लगाने वालों पर होगा मुकदमा
  • नगर निगम की टीम ने 428 बैनर, पोस्टर, होर्डिंग, बोर्ड और स्टीकर हटाए

Lucknow Nagar Nigam: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बिजली के खंभों, डिवाइडर आदि पर पोस्टर बैनर लगाए तो मुकदमा दर्ज होगा। नगर आयुक्त ने शहर की सुंदरता बिगाड़ने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए। इसी क्रम में डिवाइडर, बिजली के खंभे, दीवारों पर प्रचार सामग्री लगाने वालों के खिलाफ अभियान चला। गोमती नगर, केजीएमयू के पास, चौक, उदयगंज समेत दर्जनों इलाकों में कार्रवाई की गई। दिन भर में नगर निगम की टीम ने 428 बैनर, पोस्टर, होर्डिंग, बोर्ड, स्टीकर आदि हटाए। 

नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने बताया कि अवैध प्रचार सामग्री लगाने वालों पर मुकदमा भी दर्ज कराया जाएगा। शहर की सुंदरता बनाए रखने और गंदगीमुक्त बनाने के लिए अभियान चल रहा है। नगर निगम की सीमा में प्रचार सामग्रियों को हटाये जाने के लिए जोनल अधिकारियों के स्तर पर टीमों का गठन किया गया है।

469 से वसूला जुर्माना

राजधानी की साफ सड़कों को गंदा करने वालों के खिलाफ भी अभियान चलाया गया। सड़कों पर कूड़ा फेंकने के खिलाफ निगम सुपरवाइजरों ने 469 लोगों से 61,985 रुपये वसूला। नगर आयुक्त ने बताया कि हर बाजार में अधिकारियों और सुपरवाइजरों की तैनाती है। ये शाम चार से छह बजे के बीच चेकिंग पर निकल रहे हैं।

ट्रांसपोर्ट नगर में पार्किंग की दरें तय

नगर निगम ने ट्रांसपोर्ट नगर में पार्किंग दरें तय कर दी हैं। गुरुवार को नगर आयुक्त और व्यापारियों की बैठक में पहले की तरह वाहनों से किराया वसूलने पर सहमति जताई गई। व्यापारियों को पार्किंग शुल्क में 50 फीसदी की छूट दी गई है। मासिक पार्किंग पास में छूट होगी। नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने पार्किंग संख्या 9 और एक में स्थान उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। 

छोटी दुकानों का पांच हजार रुपये महीना होगा किराया

बैठक के दौरान दुकानों के किराए पर भी चर्चा हुई। छोटी दुकानों से पांच हजार रुपये प्रतिमाह किराया लिया जाएगा। पार्किंग में प्रतिदिन चार पहिया वाहन के 50 रुपये देने होंगे। छह से 10 पहिया वाहन के 75 रुपये चुकाने होंगे। बड़े वाहन के 100 रुपये और बस के 300 रुपये के हिसाब से देने पड़ेंगे।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।