लाइव टीवी

Covid Vaccination: यूपी में सर्वाधिक हेल्थ वर्करों का किया गया 'कोविड टीकाकरण'

Updated Jan 19, 2021 | 00:07 IST

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस को मात देने वाली योगी सरकार ने सर्वाधिक स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों का टीकाकरण कर दूसरे राज्‍यों के समक्ष नजीर पेश की है।

Loading ...
प्रतीकात्मक फोटो
मुख्य बातें
  • यूपी में दो दिन लगेगा कोरोना का टीका, 22 को अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों का होगा टीकाकरण
  • उत्तर प्रदेश में सक्रिय केसों में आई तेजी से गिरावट
  • कोविड पर काबू पाने के लिए दूसरे राज्‍यों के लिए मिसाल बनी योगी सरकार

लखनऊ: कोरोना के कहर से यूपी को बचाने के लिए योगी सरकार की नीतियां दूसरे राज्‍यों के लिए मिसाल बनी हैं। प्रदेश के मुखिया योगी आदित्‍यनाथ ने कोरोना वायरस के विरूद्ध सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरूआत कर प्रदेशवासियों को राहत पहुंचाई है। सबसे बड़े राज्‍य उत्‍तर प्रदेश के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरूआत प्रदेश के 75 जनपदों के 317 स्‍थानों में 16 जनवरी से की गई जिसके तहत टीका लगवाने वालों में सबसे ज्‍यादा उत्‍तर प्रदेश के 22,643  स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी शामिल रहे।

उत्तर प्रदेश ने कोरोना काल में सबसे ज्‍यादा जांच करने वाले उत्‍तर प्रदेश में कांटेक्‍ट ट्रेसिंग और 'सर्विलांस' के जरिए कोरोना वायरस की चेन को तोड़ वायरस पर काबू पाने में अदभुत सफलता हासिल की है।यह भी एक रिकॉर्ड है कि 24 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में सर्विलांस टीमें 18 करोड़ आबादी तक पहुंच चुकी हैं।

 बता दें कि टीकाकरण अभियान के तहत सबसे ज्‍यादा टीकाकरण उत्‍तर प्रदेश में किए गए हैं। प्रदेश में ग्रुप टेस्टिंग, कोल्‍ड चेन, हेल्‍पडेस्‍क, कांटेक्‍ट ट्रेसिंग, टीकाकरण के जरिए कोरोना को मात दी जा रही है।

यूपी में सक्रिय केसों में आई तेजी से गिरावट

यूपी में जहां मार्च से अब तक 5,96,904 कुल पॉजिटिव केस मिले वहीं प्रदेश में कोविड की रोकथाम के लिए लागू की गई रणनीति से सक्रिय केसों मे तेजी से गिरावट आई है। अब यूपी में अब 8,000 से कम सक्रिय कोरोना केस हैं और लगातार गिरावट की ओर हैं। अन्य स्थानों पर अब भी केस बढ़ रहे हैं। प्रदेश में रोजाना 1.5 लाख कोरोना टेस्‍ट किए जा रहे हैं। स्‍वास्‍थ्‍य महानिदेशक डॉ डीएस नेगी ने बताया कि यूपी ने कोरोना महामारी के नियंत्रण के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं। जिसके सकारात्‍मक परिणाम अब प्रदेश में देखने को मिल रहे हैं। प्रदेश में कोरोना के मामलों में अब गिरावट आई है जो मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के कुशल नेतृत्‍व में सभंव हुआ है।  

यूपी में दो दिन लगेगा कोरोना का टीका

उत्‍तर प्रदेश में वैक्‍सीन लगाने के दिन को तय कर लिया गया है। यूपी में गुरुवार और शुक्रवार को टीकाकरण किया जाएगा। प्रदेश के शेष स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों का टीकाकरण 22 जनवरी को किया जाएगा। योगी सरकार ने न सिर्फ कोरोना पर वार किया बल्कि ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन की जांच को केजीएमयू में शुरू कर दूसरे राज्‍यों के समक्ष नजीर पेश की है।

WHO ने सराहा यूपी की रणनीति को

देश में सबसे ज्‍यादा जनसंख्‍या वाले उत्‍तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्‍यनाथ की कोविड के विरूद्ध अपनाई गई रणनीति की सराहना विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने की थी। डब्‍ल्‍यूएचओ ने उत्‍तर प्रदेश की कोविड मैनेजमेंट रणनीति को सराहते हुए कहा था कि योगी सरकार की रणनीति ने प्रदेश में कोविड की रोकथाम करने में मदद की है।
 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।