लाइव टीवी

UP Legislative Council Elections: लखनऊ में तीन दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें, विधान परिषद चुनाव की वजह से द‍िशा न‍िर्देश जारी

Updated Apr 07, 2022 | 12:31 IST

UP Legislative Council Elections: यूपी में सभी 27 स्थानीय निकाय क्षेत्रों में मतदान समाप्त होने से 48 घंटे पहले से लेकर मतदान समाप्ति तक एवं मतगणना के दिन शराब की दुकानें बंद रहेगीं। यूपी विधान परिषद चुनाव की 27 सीटों के लिए 9 अप्रैल को वोटिंग होनी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
12 अप्रैल से होंगे यूपी विधान परिषद के चुनाव
मुख्य बातें
  • यूपी विधान परिषद चुनाव 2022 के चलते दिए गए निर्देश
  • इस दौरान शराब की दुकानें, होटल, रेस्तरां और क्लब आदिं बंद रहेंगे
  • वहीं जो निर्देशों का उल्लंघन करता पाया गया उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी

UP Legislative Council Elections: जिला आबकारी अधिकारी सुशील मिश्रा के मुताबिक सात अप्रैल की शाम चार बजे से नौ अप्रैल को मतदान खत्म होने तक बंदी लागू होगी. वहीं 12 अप्रैल को मतगणना होनी है. ऐेसे में निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पूरे दिन शराब बंदी लागू होगी।

इसको लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कई अहम दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. आदेश के अनुसार सभी 27 स्थानीय निकाय क्षेत्रों में मतदान समाप्त होने से 48 घंटे पहले से लेकर मतदान समाप्ति तक एवं मतगणना के दिन शराब की दुकानें (wine shop) बंद रहेगीं।


इन सीटों पर होंगे MLC चुनाव 

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद-बिजनौर, रामपुर-बरेली, बदायूं, पीलीभीत-शाहजहांपुर, हरदोई, खीरी, सीतापुर, लखनऊ-उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, बाराबंकी, बहराइच, आजमगढ़-मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर-सोनभद्र, इलाहाबाद, बांदा-हमीरपुर, झांसी-जालौन-ललितपुर, कानपुर-फतेहपुर, इटावा-फर्रूखाबाद, आगरा-फिरोजाबाद, अलीगढ़, बुलन्दशहर, मेरठ-गाजियाबाद एवं मुजफ्फरनगर-सहारनपुर तथा मथुरा-एटा-मैनपुरी, गोंडा, फैजाबाद, बस्ती-सिद्धार्थनगर, गोखपुर-महाराजगंज, देवरिया और बलिया हैं। इन सभी निर्वाचन क्षेत्रों की सीटों पर मतदान 9 अप्रैल को सुबह 8 बजे से 4 बजे तक होगा और मतगणना 12 अप्रैल को होगी।

आदेश में कहा गया है कि इस दौरान सभी प्रकार की शराब की दुकानें, होटल, रेस्तरां एवं क्लब और शराब बिक्री और वितरण करने वाले अन्य संस्थानों को शराब बेचने तथा पेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाएगी।

बंदिश की अवधि के बारे में आदेश में साफ तौर पर कहा गया है कि लखनऊ जिले की सभी आबकारी अनुज्ञापनों को मतदान दिवस की समाप्ति से 48 घंटे पहले 7 अप्रैल 2022 को शाम 4 बजे से दिनांक 9 अप्रैल 2022 को मतदान समाप्ति तक और मतगणना दिनांक 12 अप्रैल 2022 को बंद किया जाना आवश्यक है। मतगणना के दौरान शराब और मादक पदार्थ की दुकानों को बंद कर दिया जाएगा।


अर्धसैनिक बल की मौजूदगी में होगा चुनाव 

विधान सभा चुनाव के बाद इस बार विधान परिषद चुनाव भी कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच संपन्न कराने की तैयारी है. पहली बार विधान परिषद चुनाव में अर्धसैनिक बल भी तैनात रहेगा. डीजीपी मुख्यालय ने विधान परिषद चुनाव के लिए 58 कंपनी अर्धसैनिक बल की मांग की है। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि नौ अप्रैल को विधान परिषद का चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए आठ कंपनी पीएसी भी मुस्तैद रहेगी। चुनाव के दौरान सभी जिलों में कड़े सुरक्षा प्रबंध कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।