लाइव टीवी

KGMU Lucknow: कनाडाई विश्वविद्यालय के सहयोग से लखनऊ के केजीएमयू में बढ़ेंगी सुविधाएं, विदेशी टीम ने किया दौरा

Updated May 17, 2022 | 17:03 IST

KGMU Lucknow: केजीएमयू में अब मरीजों को और बेतहर इलाज मिलेगा। मरीजों के लिए सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। इसके लिए कनाडाई विश्वविद्यालय से मदद मिलेगी। विदेशी टीम ने दौरा भी कर लिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
केजीएमयू में बढ़ेंगी सुविधाएं (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • केजीएमयू में मरीजों को मिलेगा और बेहतर इलाज
  • कनाडाई विश्वविद्यालय करेगा सहयोग, बढ़ेंगी सुविधाएं
  • कनाडाई विश्वविद्यालय ने सुविधाएं बढ़ाने के लिए निवेश करने की जताई इच्छा

KGMU Lucknow: राजधानी लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में आने वाले मरीजों के लिए अच्छी खबर है। कनाडा के विश्वविद्यालय की मदद से केजीएमयू में सुविधाएं बढ़ने वाली हैं। इसके लिए लगभग सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। दरअसल, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में मरीजों की सुविधाएं और इलाज के संसाधन बढ़ाने में कनाडा के विश्वविद्यालय ने आगे हाथ बढ़ाया है। पिछले दिनों इस टीम ने केजीएमयू का भ्रमण किया। इसके बाद कई मुद्दों पर सहमति बनी है। 

कनाडा विश्वविद्यालय ने कई क्षेत्र में निवेश करने के लिए हामी भर दी है। अब इसके हिसाब से जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं। इसके बाद दोनों विश्वविद्यालय आपस में एमओयू पर हस्ताक्षर करेंगे। 

विदेशी टीम के भ्रमण के बाद तैयार हो रहे हैं प्रस्ताव

कुलपति ले. जनरल डॉ. विपिन पुरी ने बताया कि 10 मई को विवि में कनाडा के मेनितोबा विश्वविद्यालय के कुलपति ने टीम के साथ केजीएमयू का भ्रमण किया था। इस दौरान कुलपति और उनकी टीम ने यहां आने वाले मरीजों की संख्या पर आश्चर्य जताया। साथ ही इलाज व सुविधाएं बढ़ाने के लिए निवेश करने में इच्छा जताई थी। इसके हिसाब से अब कई प्रोजेक्ट तैयार किए जा रहे हैं। इन प्रस्तावों को आगे बढ़ाने के लिए कनाडाई विश्वविद्यालय के साथ हाथ मिलाया जाएगा।

लीनैक मशीन को किया जाएगा अपग्रेड

आपको बता दें कि इससे पहले केजीएमयू में कैंसर मरीजों को और बेहतर इलाज देने के लिए रेडियोथैरेपी विभाग की लीनैक मशीन को अपग्रेड करने का फैसला लिया था। मशीन को अपग्रेड करने में पांच करोड़ रुपये खर्च करने थे। कुलपति के अनुसार, लीनैक मशीन काफी पुरानी हो गई है। आपको बता दें कि इस मशीन से कैंसर मरीजों की सिकाई होती है। मशीन को अपग्रेड करने में करीब पांच करोड रुपये खर्च होंगे। दो से तीन महीने में यह प्रक्रिया पूरी होने की संभावना है। रेडियो थेरेपी विभाग में प्रत्येक दिन डेढ़ सौ से 200 मरीजों की सिकाई की जाती है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।