लाइव टीवी

Indian Railway: लखनऊ के रेल यात्रियों को मिलेगी राहत, वेटिंग की समस्या को दूर करने के लिए रेलवे ने उठाया बड़ा कदम

Updated May 28, 2022 | 20:59 IST

Indian Railways: दिल्ली, मुंबई, हावड़ा रूट की ट्रेनों में चल रही वेटिंग की समस्या को दूर करने के लिए रेलवे जल्द कदम उठाने जा रहा है। यात्रियों की इस परेशानी को देखते हुए रेलवे बोर्ड आधा दर्जन स्थाई रूप से ट्रेनें चलाने की तैयारी में है। जल्द इसकी घोषणा होने की उम्मीद है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
गर्मियों में रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेन्स (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, वेटिंग की समस्या होगी दूर
  • रेल यात्रियों को मिलेंगी छह ट्रेनें, वेटिंग के यात्रियों को मिलेगी राहत
  • रेलवे बोर्ड जल्द करेगा ट्रेनों की घोषणा

Indian Railways: गर्मियों की छुट्ट‍ियों की वजह से ट्रेनों में यात्र‍ियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। ऐसे में ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को टिकट मिलने में दिक्कत हो रही है। ट्रेनों में लंबी वेटिंग चल रही है। इस बीच रेलवे ने यात्रियों को राहत देने के लिए बड़ा कदम उठाया है। यात्रियों की इस परेशानी को दूर करने के लिए रेलवे बोर्ड तीन महानगरों के बीच आधा दर्जन ट्रेनें चलाएगा। वेटिंग के यात्रियों की समस्या को स्थायी रूप से दूर करने के लिए रेलवे बोर्ड दिल्ली, मुंबई, हावड़ा के लिए छह ट्रेनें वाया लखनऊ चलाने की तैयारी में है, जिसकी घोषणा जल्द होने की उम्मीद जताई जा रही है। 

देश में दो प्रमुख रेलखंड हैं। दिल्ली हावड़ा व दिल्ली मुंबई रेलखंड। लखनऊ से गोरखपुर वाया गोंडा इस दिल्ली हावड़ा रूट से जुड़ता है। अभी पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की ओर से गोंडा जंक्शन पर यार्ड रिमॉडलिंग का कार्य कराया जा रहा है। 

दिल्ली से हावड़ा वाया लखनऊ के लिए चलेगी ट्रेन

गोंडा जंक्शन पर चल रहा कार्य 70 प्रतिशत से अधिक पूरा हो चुका है। रेलवे बोर्ड की योजना है कि इस रूट पर ट्रेनों की संख्या व उनकी स्पीड बढ़ाकर रेलवे बोर्ड नई ट्रेनें शुरू करेगा। रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली से हावड़ा वाया लखनऊ के लिए ट्रेन चलाई जाएगी। इसके अतिरिक्त गोरखपुर से मुंबई व दिल्ली के लिए ट्रेनों को पटरी पर लाने की तैयारी है। इन तीन जोड़ी ट्रेनों के चलने से वेटिंग के यात्रियों को खासी राहत मिलेगी। दूसरी ओर रेलवे प्रशासन ने फैसला लिया है कि लखनऊ जंक्शन-काठगोदाम एक्सप्रेस में 29 मई को स्लीपर और एसी थर्ड की अतिरिक्त बोगियां लगेंगी। 

31 मई से 8 जून तक ये ट्रेन रहेंगी रद्द

1 से 9 जून तक 15274 आनन्द विहार टर्मिनस-रक्सौल एक्सप्रेस, 31 मई से 08 जून तक 15273 रक्सौल-आनन्द विहार टर्मिनस एक्सप्रेस, 31 मई से 8 जून तक 12531 गोरखपुर-लखनऊ जंक्शन एक्सप्रेस, 12532 लखनऊ जं.-गोरखपुर एक्सप्रेस, 31 मई व 7 जून को 12597 गोरखपुर-छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस एक्सप्रेस, 1 और 8 जून को 12598 छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-गोरखपुर एक्सप्रेस नहीं चलेगी।  

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।