लाइव टीवी

Lucknow Ration Card Holders: राशन कार्ड धारकों को सरकार ने दी बड़ी राहत, सस्ता मिलता रहेगा अनाज

Updated Mar 25, 2022 | 22:35 IST

Lucknow News: लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच राशन कार्ड धारकों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। वैसे राशन कार्डधारक अब 30 जून 2022 तक सस्ते राशन के साथ कई अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे, जिन्होंने अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
राशन कार्ड धारकों को सस्ता मिलता रहेगा अनाज
मुख्य बातें
  • लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच राहत
  • 30 जून तक मिलेगा मुफ्त अनाज
  • जिन्होंने राशन कार्ड लिंक नहीं कराया उनको दी जा रही सुविधा

Lucknow News: लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच राशन कार्ड धारकों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। वैसे राशन कार्डधारक अब 30 जून 2022 तक सस्ते राशन के साथ कई अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे, जिन्होंने अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है। सरकार ने राशन कार्डधारकों की सुविधा के लिए राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की अंतिम तारीख बढ़ा दी है। लाभार्थी अब अपने राशन कार्ड को 30 जून 2022 तक आधार से लिंक कर सकेंगे।

पहले इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 तय की गई थी। ऐसे में अगर अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है तो जल्द कर लें। राशन कार्डधारकों को सरकार की ओर से कई फायदे मिलते हैं। केंद्र सरकार ने ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना भी शुरू की है। लाखों लोगों को इसका लाभ मिल रहा है। आप भी अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक कर ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना का लाभ उठा सकते हैं। इससे देश के किसी भी राज्य में राशन कार्ड की मदद से अनाज प्राप्त कर सकते हैं।

आधार से ऐसे लिंक करें राशन कार्ड

-सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।
-यहां Start Now पर क्लिक करें।
-यहां आपको अपना पता जिला और राज्य सहित भरना होगा।
-फिर Ration Card Benefit ऑप्शन पर क्लिक करें।
-अपना आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर भरें।
-ऐसा करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा।
-OTP डालते ही आपकी स्क्रीन पर प्रॉसेस कंप्लीट होने का मैसेज मिलेगा।
-सारी प्रक्रिया पूरी होते ही आपका आधार वेरीफाई हो जाएगा और आधार आपके राशन कार्ड से लिंक हो जाएगा।

ऑफलाइन भी ले सकते हैं सुविधा

आधार से राशन कार्ड को लिंक कराने के लिए जरूरी दस्तावेज राशन कार्ड केंद्र पर जमा करने होंगे, इन दस्तावेजों में में आधार कॉपी, राशन कार्ड कॉपी और राशन कार्डधारक की पासपोर्ट साइज फोटी शामिल है. राशन कार्ड केंद्र पर आपके आधार का बायोमेट्रिक डाटा वेरिफिकेशन भी हो सकता है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।