लाइव टीवी

Lucknow Haj Pilgrimage: लखनऊ से हज यात्रियों के लिए गुड न्‍यूज, शुरू हुए आवेदन, 6 मई तक होंगे आवेदन

Updated May 04, 2022 | 21:45 IST

Lucknow Haj Pilgrimage: हज यात्रियों को अब खर्च की पहली किस्त हज कमेटी ऑफ इंडिया मुंबई के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया व यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के खाते में जमा करनी होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
लखनऊ से हज यात्रा के लिए 8701 लोगों ने किया आवेदन (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • हज यात्रा के लिए 8701 लोगों ने किया आवेदन
  • लॉटरी माध्यम से होगा 58 हज सेवकों का चयन
  • 6 मई तक जमा करानी होगी खर्च की पहली किस्त

Lucknow Haj Pilgrimage: अल्लाह के बंदों के लिए यूपी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। इस बार आवेदन करने वाले सभी लोग हज पर जाएंगे। हज यात्रा के लिए इस बार 8701 लोगों ने आवेदन किया है। यूपी सरकार की ओर से भेजे जाने वाले खादिमुल हुज्जाज (हज सेवक) का चयन लाटरी के जरिए होगा। आवेदकों को हज यात्रा के खर्च के लिए 81 हजार रुपये की पहली किस्त 6 मई तक जमा करानी होगी। 

हज कमेटी ऑफ इंडिया से उत्तर प्रदेश की हज सीटों का कोटा आवंटित होने के बाद सभी आवेदका को इसके लिए चयनित किया गया है। जमा की गई रकम की रसीद और पासपोर्ट सहित अन्य दस्तावेज राज्य हज कमेटी के कार्यालय में जमा करनी होगी। आवेदक इसे डाक के जरिए या स्वयं 6 मई तक जमा कर सकेंगे। बता दें कि हज यात्रा का कुल खर्च (हवाई किराया और सऊदी अरब में विभिन्न व्यय) का खुलासा होने के बाद निर्धारित किया जाएगा।

लॉटरी से चुने जाएंगे 58 हज सेवक

हज यात्रा पर जाने वालों की सुविधा और मार्गदर्शन के लिए हज सेवकों का चयन सरकार की ओर से लाटरी माध्यम से किया जाएगा। हज सेवकों के लिए 343 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिसमें से 58 आवेदकों का चयन मुख्य सूची और 6 आवेदकों का चयन वेटिंग लिस्ट (प्रतीक्षा सूची) से करने के लिए 4 मई को लॉटरी निकाली जाएगी। 

​इस्लामी कैलेंडर के 12वें और अंतिम महीने की आठवीं से 12 वीं तारीख तक की जाती है यात्रा

हज इस्लामी तीर्थयात्रा है। मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए यह पवित्र स्थान है। यहां विश्व के सभी देशों के मुस्लिम समुदाय के लोग पहुंचते हैं। यह तीर्थयात्रा इस्लामी कैलेंडर के 12 वें और अंतिम महीने की आठवीं से 12 वीं तारीख तक की जाती है। उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के कार्यपालक अधिकारी राहुल गुप्ता की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार इस बाबत समाज कल्याण निदेशालय के सभागार में कार्यक्रम होगा। जिसमें कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह, राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी और मोहसिन रजा शामिल होंगे।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।