लाइव टीवी

अगर समाजवादी पार्टी किसी मुसलमान को डिप्टी सीएम बनाए तो देंगे समर्थन, असदुद्दीन ओवैसी की शर्त

Updated Jul 24, 2021 | 18:47 IST

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के चीफ असदुद्दीन ओवैसी का कहना है कि वो समाजवादी पार्टी का समर्थन करेंगे लेकिन उनकी एक शर्त है।

Loading ...
असदु्ुद्दीन ओवैसी बोले अगर मुस्लिम डिप्टी सीएम तो सपा को समर्थन
मुख्य बातें
  • 2022 में यूपी में विधानसभा चुनाव होने हैं।
  • चुनाव से पहले अलग अलग राजनीतिक दल गठबंधन की कवायद में जुटे
  • असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी को वोटकटवा के नाम पर हो रही है चर्चा

यूपी में मिशन 2022 के लिए राजनीतिक समीकरणों की रूपरेखा में सभी दल जुट गए हैं। अयोध्या में ब्राह्मण सम्मेलनन के दौरान बीएसपी महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा कि अगर 13 फीसद ब्राह्मण और 23 फीसद दलित समाज एक साथ आ गए तो बीएसपी की सरकार तय है। इसके साथ ही सबसे बड़ा सवाल असदुद्दीन ओवैसी की भूमिका पर है। ओवैसी की पार्टी ओमप्रकाश राजभर के साथ चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है लेकिन उन्हें वोटकटवा के तौर पर देखा जा रहा है। ऐसे में असदुद्दीन ओवैसी ने समाजवादी पार्टी के सामने एक शर्त रखी है। 

एसपी को समर्थन देने की ओवैसी शर्त
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ गठबंधन की शर्त रखते हुए कहा है कि उनकी पार्टी सपा के साथ हाथ मिलाने के लिए तैयार है, अगर वह एक मुस्लिम को उपमुख्यमंत्री बनाती है। उत्तर प्रदेश।ओवैसी के एआईएमआईएम ने ओम प्रकाश राजभर के नेतृत्व वाली भागीदारी संकल्प मोर्चा के साथ गठबंधन किया है - भारतीय वंचित समाज पार्टी, भारतीय मानव समाज पार्टी, जनता क्रांति पार्टी (आर) और राष्ट्र उदय पार्टी जैसे छोटे दलों का एक संघ।

बीएसपी और एसपी रुख करे स्पष्ट
इस महीने की शुरुआत में, एआईएमआईएम नेता असीम वकार ने कहा था कि राज्यों में डिप्टी सीएम का पद मुसलमानों के लिए आरक्षित होना चाहिए और कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और समाजवादी पार्टी (सपा) से इस मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट करने को कहा।उन्होंने आगे कहा कि ओम प्रकाश राजभर इस मांग को ना नहीं कहेंगे।अखिलेश ने हाल ही में कहा था कि उनकी पार्टी छोटे राजनीतिक दलों के साथ गठबंधन करेगी।बसपा सुप्रीमो मायावती ने सपा प्रमुख पर निशाना साधते हुए कहा कि उनकी पार्टी की कार्यशैली और दलित विरोधी विचारधारा ने उसे छोटे दलों के साथ गठबंधन करने के लिए मजबूर किया है।

सर्वे में बीजेपी की जीत के दावे
मायावती ने समाजवादी पार्टी को 'असहाय' बताते हुए कहा कि उसके दलित विरोधी रवैये ने सभी प्रमुख दलों को इससे दूर कर दिया है।मायावती पहले ही एआईएमआईएम के साथ किसी भी तरह के गठबंधन से इनकार कर चुकी हैं और कह चुकी हैं कि बसपा उत्तर प्रदेश में अकेले उतरेगी।इस बीच, आईएएनएस सी-वोटर ट्रैकर के अनुसार, भाजपा को मार्च 2021 में उत्तर प्रदेश की 403 सीटों वाली विधानसभा में 289 सीटें जीतने का अनुमान है, जो 2016 के चुनाव से 36 कम है।समाजवादी पार्टी 59 सीटों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी होने का अनुमान है, उसके बाद बसपा 38 सीटों के साथ है।

आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने हाल ही में अखिलेश यादव से मुलाकात की थी, जिससे अगले साल उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले गठबंधन की अटकलें तेज हो गईं।हालांकि, दोनों नेताओं ने बैठक के बारे में विस्तृत जानकारी देने से इनकार कर दिया।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।