लाइव टीवी

आम यात्रियों की ट्रेन की सीटें लूटने वाले आईआरसीटीसी के 300 एजेंट होंगे ब्लैक लिस्टेड

Updated Apr 05, 2022 | 23:10 IST

Indian Railway : टिकट की दलाली को बंद करने के लिए आरपीएफ ने बड़ा कदम उठाया है। इससे पहले टिकट काउंटर पर जब तक एक टिकट बुक होता था तब तक एजेंट पांच टिकट बुक कर लेते थे। अब ऐसे एजेंटों को ब्लैक लिस्ट में शामिल किया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
दलालों के ब्लैक लिस्ट होने से आम यात्रियों को टिकट मिलने में होगी सहूलियत
मुख्य बातें
  • आरपीएफ की ओर से पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन को भेजी गई रिपोर्ट
  • एजेंटों को ब्लैकलिस्ट करके आईडी को ब्लॉक किया जाएगा
  • जो देता था अधिक पैसे उसको मिलता था कन्फर्म टिकट

Indian Railway ticket: रेल टिकट की दलाली कर आम यात्रियों की ट्रेन की सीटें लूटने वाले आईआरसीटीसी के 341 एजेंटों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। आरपीएफ की ओर से पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन को भेजी गई रिपोर्ट में आईआरसीटीसी के करीब डेढ़ हजार एजेंट जो रडार पर हैं, उनमें से 300 से ज्यादा टिकट की दलाली में लिप्त हैं।

आरपीएफ ने लखनऊ और अन्य रेलवे मंडलों में ऐसे 341 एजेंटों को गिरफ्तार किया है। इस रिपोर्ट के आधार पर उत्तर पूर्व रेलवे प्रशासन इन एजेंटों को ब्लैकलिस्ट करेगा और आईडी को ब्लॉक कर देगा, ताकि भविष्य में ये अधिकृत एजेंट किसी भी आईडी से बुकिंग नहीं कर सकेंगे। आईआरसीटीसी में एक ही फोन नंबर पर कई रजिस्ट्रेशन होते हैं, फिर वे कंप्यूटर से फेक आईडी जनरेट करते हैं। टिकट बुक होने से पहले यात्री का नाम, उम्र की जानकारी भरकर तैयार रखी जाती है।

एजेंटों को उनकी आईडी बंद कर काली सूची में डाल दिया जाएगा

मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक, आईआरसीटीसी, उत्तर क्षेत्र लखनऊ  ने बताया कि, जब तक रेलवे काउंटर पर एक टिकट बुक होता है, तब तक दलाल पांच से अधिक टिकट बुक कर लेते हैं। इसके बाद शुरू होता है पैसों का खेल। जो ट्रेन यात्री अधिक भुगतान करता है, उसे कन्फर्म टिकट मिल जाता है।

मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक, अजीत कुमार सिन्हा ने आगे बताया कि, अगर आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंट टिकटों की दलाली में संलिप्त हैं तो, उन सभी के खिलाफ आरपीएफ की रिपोर्ट पर कार्रवाई की जाएगी। एजेंटों को उनकी आईडी बंद कर काली सूची में डाल दिया जाएगा।

आरपीएफ का अभियान जारी रहेगा

सीपीआरओ, उत्तर पूर्व रेलवे प्रशासन पंकज कुमार सिंह ने कहा कि, रेलवे टिकट दलालों के खिलाफ अभियान में आईआरसीटीसी के कई व्यक्ति, अधिकृत एजेंट पकड़े गए हैं। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए अब उन्हें ब्लैक लिस्ट में डाल दिया जाएगा। रेलवे आम जनता को अनाधिकृत व्यक्तियों से टिकट नहीं खरीदने की सलाह देता है, क्योंकि ऐसे टिकट किसी भी समय रद्द किए जा सकते हैं। ऐसे में यात्रा के दौरान काफी परेशानी हो सकती है। जुर्माना भी लगाया जा सकता है। आरपीएफ की ओर से यह अभियान जारी रहेगा।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।