लाइव टीवी

लखनऊ में होटल ताज की ग्रीन बेल्ट पर बनेगा पार्क, 23 मई से शहरवासी निशुल्क कर सकेंगे सैर, ये रहेगी टाइमिंग

Updated May 19, 2022 | 21:58 IST

Lucknow Development Authority Action: लखनऊ विकास प्राधिकरण ने राजधानी स्थित होटल ताज की जमीन वापस ले ली है। अब इस जमीन पर पार्क बनेगा। सोमवार से इस पार्क को आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा, जिसमें प्रवेश निशुल्क रहेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
लखनऊ विकास प्राधिकरण की कार्रवाई
मुख्य बातें
  • एलडीए ने ताज लॉन की जमीन ली वापस
  • ग्रीन बेल्ट की जमीन पर बनेगा पार्क
  • सोमवार से आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा पार्क

Lucknow Development Authority Action: लखनऊ विकास प्राधिकरण ने दि इंडियन होटल कंपनी लिमिटेड (ताज होटल) को आवंटित की गई ग्रीन बेल्ट की 14.217 एकड़ जमीन बुधवार को वापस ले ली। होटल ने इस जमीन पर लॉन विकसित किया था, जिसमें शादी समारोह का आयोजन किया जा रहा था। प्राधिकरण ने जमीन कब्जे में लेने के साथ दोनों गेटों पर ताला लगा दिया है। इसमें ताज होटल का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है। प्राधिकरण ने रखवाली के लिए यहां आधा दर्जन गार्ड भी तैनात कर दिए हैं।

इस ग्रीन बेल्ट पर बने पार्क के दरवाजे सोमवार (23 मई) से शहर की आम जनता के लिए खोल दिए जाएंगे। यहां प्रवेश अभी निशुल्क रहेगा। एलडीए उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि, प्राधिकरण ने 17 फरवरी 1994 को गोमती नगर के विपिन खण्ड में ग्रीन बेल्ट की जमीन ताज होटल को 25 वर्षों की लीज पर दी थी। 

होटल प्रबंधन ने अनुबंध की तय शर्तों का किया उल्लंघन 

लीज की अवधि 16 फरवरी 2019 में समाप्त हो गई थी। होटल प्रबंधन ने नवीनीकरण के लिए आवेदन किया था। इस पर प्रभारी अधिकारी अर्जन, संपत्ति अधिकारी और अधिशासी अभियंता से निरीक्षण रिपोर्ट तलब की गई। थी। निरीक्षण में पाया गया कि, होटल प्रबंधन ने अनुबंध की तय शर्तों का उल्लंघन किया है। लीज की शर्तों का उल्लंघन पर प्राधिकरण उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने इसका आवंटन निरस्त कर दिया था। अधिशासी अभियंता अवनीन्द्र सिंह, उप सचिव अतुल कृष्ण सिंह ने टीम के साथ मौके पर पहुंचकर कब्जा ले लिया। 

पार्क में बढ़ेंगी सिंथेटिक ट्रैक समेत खेलकूद संबंधी व्यवस्थाएं 

ताज होटल के अंदर से लॉन में जाने के लिए लगे गेट में प्राधिकरण ने अपना ताला लगा दिया। अम्बेडकर स्मारक की तरफ के गेट में भी ताला लगाया गया। अक्षय त्रिपाठी का कहना है कि, एलडीए इसे सार्वजनिक पार्क के रूप में अभी और विकसित करेगा। इसमें किड्स जोन, सिंथेटिक ट्रैक समेत खेलकूद संबंधी कुछ व्यवस्थाएं रहेंगी। 

सोमवार से आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा पार्क 

एलडीए सचिव पवन कुमार गंगवार ने बताया कि, कब्जे में ली गयी जमीन पर एलडीए भव्य पार्क विकसित करेगा। जमीन पर कब्जा लेने के तुरंत बाद अधिकारियों ने इसके विकास के संबंध में बैठक की। इस पार्क को अन्य से बिल्कुल अलग बनाने की तैयारी है। बच्चों के आकर्षक एडवेंचर पार्क बनाने पर भी एलडीए मंथन कर रहा है। उपाध्यक्ष एलडीए अक्षय त्रिपाठी ने कहा कि, होटल के पीछे ग्रीन बेल्ट की जमीन को सार्वजनिक पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा। सोमवार से इस पार्क को आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा, जिसमें प्रवेश निशुल्क रहेगा।

जानिए पार्क की क्या रहेगी टाइमिंग

सर्दी के दिनों में 16 अक्टूबर से 15 फरवरी तक सुबह 5:30 से 9:00 बजे तक और शाम 4:00 से 6:00 बजे तक पार्क खुलेगा। वहीं, गर्मी के दिनों में 14 फरवरी से 15 अक्टूबर तक सुबह 5:00 से 9:00 बजे और शाम को 3:30 से 7:00 बजे तक पार्क खुला करेगा।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।