लाइव टीवी

Lucknow: लखनऊ में अब खत्म होगी पार्किंग प्रॉब्लम, प्रशासन ने तैयार किया सॉलिड प्लान

Updated Apr 14, 2022 | 18:13 IST

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में शपथ ग्रहण समारोह में पार्किंग को लेकर हुई अव्यवस्था के बाद प्रशासन ने कमर कस ली है। सीजी सिटी में वाहनों के लिए एक भूमिगत पार्किंग बनाने के लिए डीएम अभिषेक प्रकाश ने इस संबंध में सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दे दिये हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
अब लखनऊ में आपको मिलेगी अच्छी पार्किंग सुविधा
मुख्य बातें
  • लखनऊ के सीजी सिटी में भूमिगत पार्किंग बनाने की तैयारी में है
  • पार्किंग बनाने को लेकर विभिन्न विभागों के लिए डीएम ने जिम्मेदारी तय कर दी
  • भूमिगत पार्किग के लिए लविप्रा भूमि चिन्हित करेगा

Lucknow Parking: उत्तर प्रदेश सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में पार्किंग को लेकर हुई अव्यवस्था के बाद जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। अब सीजी सिटी में करीब 2500 वाहनों के लिए एक भूमिगत पार्किंग बनाने की तैयारी में है। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में हुए प्रदेश सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान यातायात काे लेकर फैली अव्यवस्था के बाद यहां स्थायी समाधान के लिए मंथन शुरू हो गया है। इसे लेकर जिलाधिकारी व लविप्रा के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी सहित कई अधिकारियों ने पार्किंग के विषय को लेकर प्लान बनाने पर चर्चा की। साथ ही विभिन्न विभागों के लिए जिम्मेदारी भी तय कर दी।

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने इस संबंध में सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दे दिये हैं। लखनऊ में पीडब्ल्यूडी दिलकुशा से पिपराघाट जाने वाली सड़क को चौड़ी करेगा। साथ ही अंडरपास को चौड़ा करने का काम भी पीडब्ल्यूडी करेगा।

 बैठक में यह निर्णय लिया गया कि सीजी सिटी में 2500 या इससे अधिक क्षमता की वाहनों की भूमिगत पार्किंग विकसित की जाएगी। लविप्रा इसके लिए भूमि चिन्हित करेगा। 

शहीद पथ व सुलतानपुर रोड के जंक्शन पर लगने वाले जाम को देखते हुए एनएचएआइ क्लोवर लीफ का निर्माण करेगा। 

कानपुर रोड से गोमतीनगर विस्तार, इकाना स्टेडियम व सेक्टर सात की ओर आने वाले यातायात के लिए अहमामऊ व इकाना स्टेडियम के बीच एक रैंप बनेगा। 

अर्जुनगंज से मरी माता मंदिर की ओर पीडब्ल्यूडी सड़क को चौड़ी करेगा। वहीं फोर लेन सड़क के लिए लविप्रा व पीडब्ल्यूडी दो दिनों के भीतर प्रारंभिक सर्वेक्षण का काम पूरा करेंगे। इकाना स्टेडियम के पीछे से 45 मीटर की महायोजना मार्ग व सीजी सिटी से सुलतानपुर रोड तक लंबित महायोजना मार्ग के निर्माण के लिए जल्द ही भूमि का अर्जन होगा। 

इकाना स्टेडियम अपने यहां गेटों की तरफ आने वाले आंतरिक मार्ग को शीघ्र पूरा कराएगा। जबकि अंसल की हाइटेक टाउनशिप से सुलतानपुर रोड को जोड़ने वाले मार्ग अंसल जल्द बनवाएगा। 

कमता से कानपुर रोड तक शहीद पथ के सर्विस लेन के अधूरे काम को लविप्रा, पीडब्ल्यूडी, एनएचएआइ, आवास विकास व असंल पूरा कराएगा। साथ ही शहीद पथ की मरम्मत की जाएगी। 

इकाना स्टेडियम में हाेने वाले आयोजनों में वाहनों की संख्या भी बढ़ती है। ऐसे में सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस बस की समुचित व्यवस्था करेगा।

अब लखनऊ में जाम से मिलेगी मुक्ति
लखनऊ मल्टीलेवल पार्किंग बन जाने से एक ओर सड़क पर अवैध तरीके से पार्क किए गए वाहनों द्वारा उत्पन्न जाम से मुक्ति मिलेगी। वहीं अवैध पार्किंग का धंधा चला रहे लोगों पर भी प्रशासन लगाम लगाती नजर आयेगी। वहीं जहां हाल में ही कई जगहों से अवैध पार्किंग को हटाया गया है, हालांकि प्रशासन अपना कार्य करती है लेकिन कुछ समय बाद पुनः उसी स्थल पर फिर से अवैध पार्किंग शुरू कर पैसे वसूलने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।