लाइव टीवी

Lucknow House Tax: अगर नहीं किया हाउस टैक्स जमा तो करें जल्दी, नहीं तो 1 अप्रैल से देना होगा इतना ब्याज

Updated Mar 29, 2022 | 20:31 IST

Lucknow House Tax: आपने अभी तक अपने घर का हाउस टैक्स नगर निगम में नहीं जमा किया है तो आपकेे पास 31 मार्च तक का ही मौका है। नगर निगम एक अप्रैल से 12 प्रतिशत ब्‍याज लगाने जा रहा है।

Loading ...
हाउस टैक्स जमा नहीं किया तो एक अप्रैल से देना होगा ब्याज
मुख्य बातें
  • हाउस टैक्स जमा नहीं किया है तो एक अप्रैल से आपको 12 प्रतिशत ब्याज के साथ देना होगा
  • हाउस टैक्स जमा न करने वालों की संख्या 2.50 लाख के करीब हो गई है
  • नगर निगम सीमा में 5.60 लाख भवन हैं

Lucknow House Tax: अगर आपने अभी तक अपना हाउस टैक्स जमा नहीं किया है तो एक अप्रैल से आपको 12 प्रतिशत ब्याज के साथ भुगतान करना पड़ेगा। नगर निगम में हाउस टैक्स जमा न करने वालों की संख्या 2.50 लाख के करीब हो गई है। नगर निगम सीमा में 5.60 लाख भवन हैं। 28 मार्च तक 3.08 लाख भवन स्वामियों ने ही हाउस टैक्स जमा किया है। उम्मीद है कि यह संख्या 31 मार्च तक 3.10 लाख तक हो जाए, क्योंकि पिछले साल 3.06 लाख भवन स्वामियों ने ही हाउस टैक्स जमा किया था। 

ऐसे जमा करें भवन कर 

ऑनलाइन पेमेंट गेटवे- आइसीआइसीआइ नेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड द्वारा: ऑनलाइन पेमेंट के नेट बैंकिंग के अंतर्गत 66 बैंक सम्मिलित किए गए हैं तथा सभी बैंक के डेबिट कार्ड द्वारा भुगतान प्राप्त किया जाता है। क्रेडिट कार्ड में डोमेस्टिक एवं कार्पोरेट क्रेडिट कार्ड स्वीकार किया जाता है। एचडीएफसी/एक्सिस बैंक के देशभर के किसी भी काउंटर पर गृहकर का भुगतान किया जा सकता है।

एनईएफटी/आरटीजीएस व पेटीएम से करें भुगतान 

नगर निगम की वेबसाइट lmc.up.nic.in को गूगल क्रोम अथवा मोजिला फायरफोक्स ब्राउजर पर खोलें। वेबसाइट के गृहकर विभाग/सेक्शन में pay your house tax online पर क्लिक करें। प्रथम बार टैक्स जमा करने के लिए भवन को रजिस्टर कराना होगा जिसके लिए Click here to Register your house पर क्लिक करें। नया भवन रजिस्टर करने के लिए अपना मोबाइल नं. व हाउस आईडी. दर्ज करें (जिसके लिए मोबाइल नंबर पूर्व से डेटाबेस में दर्ज होना आवश्यक है)। हाउस आईडी की जानकारी न होने पर भवन संख्या अथवा भवन स्वामी का नाम भरकर हाऊस आईडी सर्च की जा सकती है। सबमिट करने पर दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर मैसेज प्राप्त होगा जिसमें यूजर आईडी व पासवर्ड अंकित होगा। प्राप्त एसएमएस. के यूजर आईडी व पासवर्ड से लागइन करें। नया पासवर्ड बनाना होगा जो 8 से 13 केरेक्टर के बीच में होना चाहिए। पासवर्ड में एक कैपिटल लेटर, एक स्माल लेटर, एक नंबर, एक स्पेशल कैरेक्टर होना आवश्यक है। नई यूजर आईडी व पासवर्ड से लागइन करके इंटरनेट बैंकिंग अथवा डेबिट/क्रेडिट कार्ड से भुगतान किया जा सकता है। 

एसएमएस लिंक से भी गृहकर जमा करें : एसएमएस लिंक पर क्लिक करने पर नगर निगम लखनऊ की वेबसाइट खुलेगी जिसमें भवन तथा स्वामी व बिल का पूर्ण विवरण प्रदर्शित होगा। भुगतान के लिए पेज पर उपलब्ध मेक पेमेंट पर क्लिक करना होगा। बाद में आइसीआइसीआइ बैंक का पेमेंट गेटवे वेबपेज पर खुलेगा जहां आइसीआइसीआइ बैंक के चेकबॉक्स पर क्लिक करना होगा। आनलाइन पेमेंट गेटवे की नियम व शर्तो पर सहमति प्रदान करने के लिए बाक्स को चेकमार्क करना होगा। खुलने वाले पेमेंट मोड के वेबपेज पर भुगतान माध्यम को चुन कर नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/यूपीआई के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है। भुगतान सफल होने पर मोबाइल पर ही रसीद प्राप्त हो जाती है.

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।