लाइव टीवी

Lucknow Weather: गर्मी के मौसम ने आम आदमी को चौंकाया, हीट वेव जैसे पैदा हो रहे हालात

Updated Mar 23, 2022 | 22:37 IST

Lucknow Weather Update: मौसम के कड़क रवैये ने सबको हैरान कर दिया है। मौसम विज्ञानियों ने भी मौसम की चाल को असामान्य करार दिया है। उन्होंने कहा कि दक्षिण से हवाएं समय से पहले आ गईं, जिससे हीट वेव जैसे हालात पैदा हो गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
गर्मी के मौसम ने आम आदमी को चौकाया
मुख्य बातें
  • मौसम में बढ़ते तापमान से आम आदमी परेशान
  • आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ने के आसार
  • दोपहर के समय प्रचंड धूप के चलते सूनी हो जा रही हैं सड़कें

Lucknow Weather Update: मौसम का मिजाज तल्ख नजर आ रहा है। सुबह पहली किरण के साथ तपन और दिन चढ़ने के साथ झुलसाती धूप और गर्म हवाओं का आभास...। अमूमन मई में दिखने वाला मौसम का यह तेवर मंगलवार को ही दिखा, जबकि अभी मार्च बीतने में दस दिन बाकी हैं। गर्मी के यह मिजाज आम आदमी को चौंका रहा है तो मौसम विज्ञानी भी इसे असामान्य करार दे रहे हैं। उनका कहना है कि दक्षिण से हवाएं समय से पहले आ गईं, जिससे हीट वेव जैसे हालात पैदा हो गए हैं।

बीएसआईपी के वरिष्ठ भू-वैज्ञानिक कहते हैं कि दिल्ली-लखनऊ में यदि लगातार 10-12 दिन तक 39 डिग्री से अधिक तापमान बना रहता है तो हीट वेव मान लेते हैं। यह मानक मई के हिसाब से है। ऐसे में मार्च में 39 डिग्री के करीब तापमान का पहुंचना असामान्य परिस्थिति को दर्शाता है। इसी तरह दक्षिण की तरफ से आने वाली गर्म हवाएं आमतौर पर मई में चलती हैं, लेकिन मार्च में इसका असर दिख रहा है।

पिछले साल 30 मार्च को 40 डिग्री था पारा
बीते साल मार्च के तापमान को देखें तो 16 से लेकर 21 मार्च तक यह 34 से 36 डिग्री के आसपास तक था। वहीं, न्यूनतम पारा 18 से 21 डिग्री के करीब था। 30 मार्च को अधिकतम पारा 40 पार गया था।

महीने के अंत तक होगी तापमान में बढ़ोत्तरी
वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. सीएम नौटियाल बताते हैं कि 21 मार्च का अधिकतम तापमान 39 डिग्री रहा, जो सामान्य से अधिक था। मौसम से मिल रहे संकेत बता रहे हैं कि दिन के समय कुछ समय के लिए छाई बदली रात भर रहती है तो गुरुवार को दिन का तापमान और बढ़ने के आसार हैं। मार्च के अंत तक तापमान में वृद्धि का दौर जारी रह सकता है। बताया कि केरल व अंडमान निकोबार को छोड़ दें तो जितनी वर्षा मार्च तक हो जाती थी, उससे बहुत कम हुई है। इससे भी गर्मी बढ़ रही है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।