लाइव टीवी

Transport Nagar Parking: लखनऊ में फिर चलेगी नो-पार्किंग से गाड़ी उठाने वाली क्रेन, दिन का लगेगा शुल्क

Updated May 29, 2022 | 20:58 IST

Transport Nagar Parking: लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर पार्किंग में अब दिन के हिसाब से पार्किंग के पैसे देने होंगे। व्यापारियों की मांग पर शुल्क कम कर दिया गया है। वहीं, राजधानी में फिर से नो-पार्किंग से गाड़ी उठाने वाली क्रेन चलेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
दिन के हिसाब से लगेगा पार्किंग शुल्क (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • अब ट्रांसपोर्ट नगर पार्किंग में दिन के हिसाब से देना होगा शुल्क
  • व्यापारियों की मांग पर पार्किंग शुल्क में की गई कमी
  • राजधानी में फिर चलेगी नो-पार्किंग से गाड़ी उठाने वाली क्रेन

Transport Nagar Parking: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में नगर निगम की पार्किंग में घंटे नहीं, दिन के हिसाब से शुल्क वसूला जाएगा। व्यापारियों की मांग पर दो दिन पहले प्रस्तावित पार्किंग शुल्क में कमी कर दी गई है। इससे चार पहिया का पार्किंग शुल्क दस व छह पहिया का 15 रुपये कम हो गया है। अब यहां चार पहिया का 40 रुपये, छह पहिया से अधिक व दस पहिया वाहन का 60 रुपये, दस पहिया से अधिक वाले वाहन का 100 रुपये, व बस का 300 रुपये रोजाना के हिसाब से शुल्क लगेगा। 

मासिक पास का भी शुल्क रोजाना लिए जाने वाले पार्किंग के आधार पर आधा लिया जाएगा। वहीं, नगर निगम नो-पार्किंग से गाड़ियों को क्रेन से उठाने वाला सिस्टम फिर शुरू कराने जा रहा है।

ट्रांसपोर्ट नगर पार्किंग के मामले में पहली बार नई व्यवस्था 

नगर निगम की पार्किग में शुल्क चार घंटे के आधार पर लिया जाता है। इसमें दो पहिया वाहन का चार घंटे का शुल्क दस और चार पहिया का 25 रुपये है, लेकिन ट्रांसपोर्ट नगर पार्किंग के मामले में पहली बार नई व्यवस्था लागू की गई है। यहां एक दिन यानी 24 घंटे के आधार पर शुल्क तय किया गया है। उधर, चार महीने से बंद नो पार्किंग से गाड़ियां उठाने का काम फिर शुरू होने जा रहा है। इसमें मनमानी और नियमों के उल्लंघन पर फरवरी में नगर निगम ने विधानसभा चुनाव के समय ठेका निलंबित कर दिया था। 

बिना सिपाही के क्रेन नहीं उठाएगी गाड़ी

नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने बताया कि सख्त शर्तें बनाई गई है, जिससे क्रेन ठेकेदार मनमानी नहीं कर पाएगा। अब ठेकेदार सिर्फ पार्किंग स्थलों के 500 मीटर के दायरे में ही गाड़ियां उठाएगा। क्रेन की जियोफ्रेंसिंग कराई जाएगी और जो क्रेन गाड़ी उठाएगी, उस पर यातायात पुलिस का एक सिपाही भी मौजूद रहेगा। बिना सिपाही के क्रेन गाड़ी नहीं उठाएगी। क्रेन वाला एक कंट्रोल रूम भी बनाना होगा और नो पार्किंग का जुर्माना भी हैंडहेल्ड मशीन से काटना होगा।
 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।