लाइव टीवी

Lucknow Health ATM News: लखनऊ के लोगों का सुधरेगा स्वास्थ्य, अब शहर में लगेंगे 100 हेल्थ एटीएम

Updated May 15, 2022 | 20:53 IST

Lucknow Health ATM News: राजधानी में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए लगातार काम किए जा रहे हैं। हर दिन विभागीय स्तर पर नई-नई योजनाएं बनाई जा रही हैं। इसी दिशा में अब हेल्थ एटीएम बनाए जाने का निर्णय लिया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
लखनऊ में खुलेंगे हेल्थ एटीएम
मुख्य बातें
  • शहर में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत लगाए जाएंगे हेल्थ एटीएम
  • 100 स्मार्ट हेल्थ एटीएम शुरू करने के लिए विचार-विमर्श शुरू
  • इस महीने के अंत तक सभी हेल्थ एटीएम हो जाएंगे शुरू

Lucknow Health ATM News: लखनऊ में अब लोगों का स्वास्थ्य बेहतर होगा। लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए शहर में स्मार्ट हेल्थ एटीएम शुरू किए जा रहे हैं। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत हेल्थ एटीएम की शुरुआत की जा रही है। इसको लेकर मेयर संयुक्ता भाटिया ने स्मार्ट सिटी के महाप्रबंध के एससी सिंह के साथ बैठक की है। इस बैठक में 100 स्मार्ट हेल्थ एटीएम शुरू किए जाने को लेकर विचार-विमर्श हुआ। मेयर संयुक्ता भाटिया के अनुसार इस महीने के अंत तक शहर की सभी जगहों पर स्मार्ट हेल्थ एटीएम शुरू कर दिए जाएंगे। यह हेल्थ एटीएम प्रमुख जगहों, बाजारों में लगेंगे। 

इस स्मार्ट हेल्थ एटीएम में तमाम सुविधाएं होंगी। लोगों की चिकित्सकीय परामर्श के साथ जांच भी होगी। रोगों की दवाइयां भी दी जाएंगी। मेयर ने बताया कि हेल्थ एटीएम में 40 तरह की स्वास्थ्य जांच मुफ्त में की जाएंगी। हालांकि मरीजों को गंभीर रोगों की जांच के लिए कुछ शुल्क देने होंगे। हेल्थ एटीएम में महिला मरीजों और बच्चों को विशेष लाभ मिलेगा। मेयर संयुक्ता भाटिया का कहना है कि स्मार्ट हेल्थ एटीएम के लिए 60 जगहों का चयन किया गया है। अन्य हेल्थ एटीएम मॉडल बाजार और नगर निगम के सभी जोन कार्यालय में लगाए जाएंगे। 

पीजीआई में बनाया गया कंट्रोल रूम

शहर में खुलने वाले स्मार्ट हेल्थ एटीएम का कंट्रोल रूम पीअीआई में बना है। जरूरत के अनुसार एसजीपीजीआई के डॉक्टर हेल्थ एटीएम के मरीजों को ऑनलाइन परामर्श दिया करेंगे। मेयर के मुताबिक अभी मुफ्त या चंद शुल्क पर जेनेरिक दवाइयां दी जाएंगी।  

हेल्थ एटीएम में होंगी यह सुविधाएं

इन स्मार्ट हेल्थ एटीएम में कई तरह की सुविधाएं रहेंगी। जानकारी के मुताबिक हेल्थ एटीएम में सामान्य शारीरिक जांच, हार्ट जांच, हीमोग्लोबिन, डायबिटीज जांच, रेपिड डायग्नोस्टिक, त्वचा, कान, नाक, आंख, बीपी की जांच की जाएगी। ईसीजी, प्रेग्नेंसी, एचआईवी, डेंगू, मलेरिया, थाइराइड, ऑक्सीजन, कोलेस्ट्रॉल की जांच हो सकेगी। इसके अतिरिक्त 11 तरह के पेशाब की भी जांच होगी। हेल्थ एटीएम में 40 तरह की जांच होगी। मेयर ने बताया कि हेल्थ एटीएम शुरू करने को लेकर जोर-शोर से काम चल रहा है। लक्ष्य है कि इस महीने के अंत तक सभी हेल्थ एटीएम शुरू कर दिए जाए। 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।