लाइव टीवी

Lucknow KGMU News: केजीएमयू में अब 11 बजे तक बन सकेंगे ऑफलाइन पर्चे, ओपीडी के लिए नए निर्देश हुए जारी

Updated May 31, 2022 | 23:02 IST

Lucknow KGMU News: केजीएमयू में ऑफलाइन पंजीकरण की व्यवस्था के समय में बदलाव किया गया है। पहले दोपहर को एक बजे तक पर्चे बनते थे, लेकिन अब 11 बजे तक ऑफलाइन पर्चे बनेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
अब 11 बजे तक बनेंगे ऑफलाइन पर्चे (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • केजीएमयू में ओपीडी के लिए नए निर्देश
  • अब 11 बजे तक बनेंगे ऑफलाइन पर्चे
  • पहले बनते थे दोपहर एक बजे तक पर्चे

Lucknow KGMU News: किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में कोविड संक्रमण काल से ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था लागू है। विरोध के बाद केजीएमयू प्रशासन ने ऑफलाइन पंजीकरण का एक काउंटर शुरू किया था। अब नया आदेश जारी करके ऑफलाइन पंजीकरण का समय सुबह आठ बजे से 11 बजे के बीच ही करने का निर्देश दे दिया गया है। पहले ऑफलाइन पर्चे दोपहर एक बजे तक बनते थे। हालांकि ऑनलाइन पंजीकरण पहले की तरह 24 घंटे जारी रहेगा।

कोरोना संक्रमण के दौरान कोविड और इमरजेंसी को छोड़कर केजीएमयू में अन्य सभी इलाज पर पूरी तरह से रोक थी। मामले कम होने पर ओपीडी शुरू की गई थी। शुरुआती दिनों मे ओपीडी में अधिकतम 50 मरीज देखने की ही व्यवस्था थी। 

ओपीडी में देखे जाने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी

इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की अनिवार्यता रखी गई है। केस कम होने पर ओपीडी में देखे जाने वाले मरीजों की अधिकतम संख्या की सीमा में बढ़ोत्तरी कर दी गई। अब केजीएमयू के सुपर स्पेशिएलिटी विभाग में रोजाना 200 और सामान्य विभागों में 300 मरीज परामर्श ले रहे हैं। दंत संकाय में भी रोजाना 300 मरीज देखने का नियम है। सुपर स्पेशिएलिटी विभाग में 80 नये और 120 फॉलोअप तथा सामान्य विभागों में 125 नये और 175 फॉलोअप मरीज देखे जा रहे हैं। इसके लिए पूरी तरह से ऑनलाइन व्यवस्था होने पर मरीजों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा था। केजीएमयू ने इसके लिए ऑफलाइन व्यवस्था शुरू की। अब इसका समय सुबह 11 बजे तक ही कर दिया गया है।

फोन पर भी पंजीकरण की सुविधा

केजीएमयू की ओपीडी में दिखाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के लिए केजीएमयू की वेबसाइट www.kgmu.org या www.ors.gov.in पर लॉगइन करना होगा। इसके साथ ही 0522-2258880 पर फोन करके भी पंजीकरण कराया जा सकता है। केजीएमयू प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने कहा कि केजीएमयू की ओपीडी में ऑनलाइन पंजीकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके तहत यह आदेश जारी किया गया है। दूर-दराज के जो मरीज इस अवधि के बाद भी पहुंचेंगे उनको भी पंजीकरण का मौका दिया जाएगा। जरूरत के हिसाब से नियम में छूट दी जाएगी। 
 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।