लाइव टीवी

Lucknow Water Connection : पेयजल कनेक्शन के लिए करें ऑनलाइन आवेदन, ऑफलाइन सुविधा बंद

Updated Mar 31, 2022 | 21:53 IST

Lucknow Water Connection: उत्तर प्रदेश में अब वाटर कनेक्शन के लिए ऑलाइन आवेदन करना होगा। ऑफलाइन व्यवस्था बंद की जाएगी। इसके लिए  नगर विकास विभाग ने सभी निकायों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

Loading ...
पेयजल कनेक्शन के लिए करें ऑनलाइन आवेदन
मुख्य बातें
  • पेयजल कनेक्शन के लिए बंद होगी ऑफलाइन व्यवस्था
  • ई-नगर सेवा पोर्टल से करना होगा ऑनलाइन आवेदन
  • नगर विकास विभाग ने सभी निकायों को जारी किए निर्देश

Lucknow Water Connection: उत्तर प्रदेश में भी अब घर बैठे वाटर कनेक्शन मिल सकेगा। अब आपको पानी के कनेक्शन के लिए सरकारी दफ्तर में चक्कर नहीं काटने पड़ेगें। अब यूपी में भी पानी के लिए ऑनलाइन करना पड़ेगा। दरअसल, उत्तर प्रदेश में वाटर कनेक्शन लेने की ऑफलाइन आवेदन की व्यवस्था बंद होगी। अब सिर्फ ऑनलाइन ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। नगर विकास विभाग ने नगर निकायों को ऑफलाइन आवेदन व्यवस्था को बंद करने व ई-नगर सेवा पोर्टल से ऑनलाइन आवेदन करने की व्यवस्था शुरू करने के निर्देश दिए हैं। 

पानी के सभी कनेक्शन होंगे ऑनलाइन 
निकायों को मिले निर्देश के अनुसार, पानी के सभी कनेक्शनों को ऑनलाइन किया जाएगा। इसके लिए नगर पालिका की ओर से कवायद शुरूकर दी गई है। साथ ही सर्वे के लिए टीमों का गठन कर दिया गया है। ये टीमें आगामी तीन माह तक लोगों के घरों पर जाएंगी और पानी के कनेक्शन ऑनलाइन करने के लिए कहेंगी, जिससे नगर पालिका का रिकॉर्ड भी अपडेट हो जाएगा।

ऑफलाइन आवेदन होने की वजह से नहीं मिल पाता ब्योरा
आपको बता दें कि अपर मुख्य सचिव नगर विकास डॉ. रजनीश दुबे की अध्यक्षता में पिछले दिनों हुई बैठक में यह बात सामने आई थी कि निकायों में वाटर कनेक्शन ऑफलाइन आवेदन से ही जारी किए जा रहे हैं। इससे निर्धारित समय में कनेक्शन दिए जा रहे हैं या नहीं, इस बारे में कोई ब्योरा नहीं मिल पाता है।

सभी नगर निकायों को जारी किए निर्देश
वहीं, कनेक्शन देने के नाम पर निकायों में अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा लोगों को बार-बार दौड़ाने और शोषण की भी शिकायतें मिलती रहती हैं। इस पर यह तय किया गया है कि वाटर कनेक्शन लेने के लिए आवेदन जमा करने से लेकर कनेक्शन देने तक की ऑनलाइन व्यवस्था लागू की जाए। बैठक में लिए गए फैसले के आधार पर अपर मुख्य सचिव की ओर से इस संबंध में सभी नगर निकायों को निर्देश दिए गए हैं। अब ई-नगर सेवा पोर्टल के माध्यम से सिर्फ ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इस व्यवस्था को ई डिस्ट्रिक पोर्टल से एकीकृत (इंटीग्रेट) भी कराया जाएगा।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।