लाइव टीवी

Power Cut In Lucknow : गर्मी के बाद रूला रही बिजली व्यवस्था, कई इलाकों में हो रही बिजली आपूर्ति बाधित

Updated Apr 11, 2022 | 21:00 IST

Power Cut In Lucknow : इस साल लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं। दो महीने पहले से ही गर्मी चरम पर है। ऐसे में बिजली अनियमित कटौती लोगों को और बेहाल कर दे रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
बिजली कटौती से लोग परेशान
मुख्य बातें
  • अप्रैल महीने में बढ़े तापमान से परेशान लोग, बढ़ रही बिजली की मांग
  • दिन में कई बार गुल हो रही बिजली से शहरवासी परेशानी
  • हो रही है की बिजली अनियमित कटौती

Power Cut In Lucknow : तापमान बढ़ने के साथ ही इन दिनों बिजली व्यवस्था चरमरा गई है। रात के समय बिजली आपूर्ति की मांग बढ़ रही है तो, आपूर्ति और कम कर दी गई है। शहरी क्षेत्रों में लगातार बिजली गुल हो रही है। राजधानी समेत तमाम शहरों में अघोषित कटौती जारी है। आशंका है कि, निकटतम भविष्य में बिजली आपूर्ति और ठप हो सकती है। 

अप्रैल में ही मई और जून जैसी गर्मी पड़ रही है। ऐसे में बिजली की खपत में भी वृद्धि हुई है। बिजली विभाग के शिड्यूल के अनुसार, 21 हजार मेगावाट बिजली आपूर्ति की जा रही है। वहीं, सभी तरह के स्त्रोतों से 20,300 मेगावाट बिजली की उपलब्ता है। ऐसे में अधिक खपत वाले समय में 600 मेगावाट की कटौती करनी पड़ रही है। 

ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा पावर कट
बिजली निगम के अधिकारी के अनुसार, उपलब्धता से ज्यादा मांग होने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा बिजली आपूर्ति ठप की जा रही है। शहरी क्षेत्रों में भी पावर कट हो रहा है, लेकिन एक निश्चित समय तक। 

अभी स्थिति नियंत्रण में है
अधिकारी ने बताया कि, बिजलीघरों से 4200-4500 मेगावाट से ज्यादा बिजली का उत्पादन हो रहा है। वहीं, केंद्र व निजी उत्पादकों, अन्य स्रोतों से 15000-16000 मेगावाट बिजली उत्पादित हो रही है। स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर (एसएलडीसी) के अधिकारियों ने बताया कि, अभी स्थिति नियंत्रण में है। लोड बढ़ने पर थोड़ी-बहुत अघोषित बिजली कटौती करते हैं। मगर, कुछ समय बाद यह समस्या बड़ी हो सकती है।

गर्मी बढ़ने पर बिजली की मांग बढ़ना स्वभाविक
बिजली आपूर्ति सुचारू करने की दिशा में काम किया जा रहा है, जिससे कोई समस्या खड़ी नहीं हो। वहीं, पावर कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष एम. देवराज ने बताया कि, गर्मी बढ़ने पर मांग में वृद्धि होना स्वभाविक है। बिजली की मांग में वृद्धि हुई है पर फिलहाल कोई समस्या नहीं है। लोकल फॉल्ट या अन्य तकनीकी कारणों की वजह से कहीं थोड़े समय के लिए आपूर्ति बाधित हो सकती है। लेकिन, मुख्यालय से सभी क्षेत्रों को तय शिड्यूल के अनुसार ही आपूर्ति की जा रही है।
 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।