लाइव टीवी

Lucknow Mangoes: लखनऊ के आम खाएंगे देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री, आम के बागवानों को मिलेगा प्रोत्साहन

Updated May 03, 2022 | 15:27 IST

Lucknow Mangoes: लखनऊ के आमों के प्रचार के लिए इसको देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री तक पहुंचाया जाएगा। इस आम के ब्रांड का नाम बदलने पर भी विचार किया जा रहा है। यहां के किसानों के प्रोत्साहन के लिए ये कदम उठाए जा रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
राष्ट्रपति और पीएम खाएंगे लखनऊ के आम (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • लखनऊ के आम की होगी ब्रांडिंग, बढ़ेगी मांग
  • केंद्र के सभी मंत्रियों को भेजा जाएंगे आम
  • विदेशों तक निर्यात होता है लखनऊ का आम

Lucknow Mangoes:  लखनऊ के आम का स्वाद अब राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री चखेंगे। इससे लखनऊ के आमों की ब्रांडिंग होगी। प्रचार-प्रसार बढ़ेगा। लखनऊ के आमों की मांग बढ़ेगी। लखनऊ के आसपास आम उत्पादकों के प्रोत्साहन के लिए प्रदेश सरकार द्वारा तैयार किए गए ब्रांड नवाब के आमों को पीएम और राष्ट्रपति को भेजा जाएगा। इसमें मलिहाबादी, चौसा, लंगड़ा और दशहरी जैसे आम की किस्में शामिल हैं।

ब्रांड का नाम नवाब रखने से इसकी मांग पर कोई खास असर नहीं हुआ है। अब इस आम की नए सिरे से ब्रांडिंग की जा रही है। ब्रांड का प्रचार करने के मद्देनजर केंद्र के सभी मंत्रियों को आम भेजा जाएगा।

इन देशों में होता है लखनऊ के आमों का निर्यात

यूपी सरकार निर्यातकों और बागवानों के लिए प्रोत्साहन राशि भी देती है। नवाब ब्रांड का आम दुबई, कुवैत, बहरीन, ओमान, अरब, जापान, अमेरिका, आस्ट्रेलिया व कतर सहित अन्य खाड़ी देशों में निर्यात होता है। प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के पास आम पहुंचने के बाद इसका प्रचार होगा और इस आम की मांग बढ़ने की उम्मीद है।

अभी तक किसी सीजन में नहीं हुआ बढ़िया निर्यात

ब्रांड का नाम नवाब रखने से कोई विशेष फायदा नहीं हुआ। एक सीजन में कभी भी सौ से 150 मीट्रिक टन से ज्यादा आम का निर्यात नहीं हो सका। जबकि कम से कम 400 से 500 मीट्रिक टन आम का निर्यात होने की अपेक्षा की जाती है। जून 2020 में शासन स्तर पर नवाब ब्रांड का नाम बदलने पर मंथन किया गया था। अधिकारियों ने बागवानों के साथ बैठक की थी।

किसानों ने दिए थे नाम बदलने के सुझाव

विश्वेंद्र कुमार (सचिव, नवीन फल व सब्जी मंडी, गाजियाबाद) का कहना है कि नवाब ब्रांड का आम राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व केंद्र के सभी मंत्रियों के पास पहुंचाया जाएगा। हमें इस संबंध में पत्र प्राप्त हो गया है। नए नाम के लिए प्रस्ताव मांगे गए थे। कुछ किसानों ने यूपी किंग, श्रीराम, रघुवंशी, लखन, संजीदा, अवध, दादा, निहाल, नाथ आदि नाम सुझाए थे, लेकिन नाम बदलने पर मुहर नहीं लगी।

आम पहुंचाने की तैयारी शुरू

किसान मंडी भवन लखनऊ से साहिबाबाद नवीन फल व सब्जी मंडी के सचिव विश्वेंद्र कुमार को पत्र भेजा गया। मंडी सचिव सहित पांच लोगों की टीम राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित सभी मंत्रियों तक आम पहुंचाएगी। जुलाई के प्रारंभ में करीब 400 पेटी आम साहिबाबाद मंडी आएगा। आम पहुंचाने के लिए मंडी सचिव ने पत्र मिलने के बाद तैयारी शुरू कर दी है।
 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।