लाइव टीवी

Lucknow Ration Card Verification: लखनऊ में एक जून से होगा राशन कार्ड का सत्यापन, शिकायतों के लिए नंबर हुआ जारी

Updated May 24, 2022 | 15:05 IST

Lucknow Ration Card Verification: लखनऊ में अब राशन कार्ड का घर-घर सत्यापन किया जाएगा। एक जून से कार्डधारकों की पात्रता की जांच का काम शुरू हो जाएगा। इस दौरान अपात्रों को हटाने का काम किया जाएगा। साथ ही पात्रों को राशन व्यवस्था से जोड़ा भी जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
राशन कार्ड का होगा सत्यापन (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • लखनऊ में एक जून से होगा राशन कार्ड का घर-घर सत्यापन
  • शिकायत के लिए इन नंबरों पर कर सकते हैं कॉल
  • अपात्रों को हटाया जाएगा, पात्रों को राशन व्यवस्था से जोड़ा जाएगा

Lucknow Ration Card Verification: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के राशनकार्ड धारकों का एक जून से सत्यापन होना शुरू हो जाएगा। विभाग कार्डधारकों की पात्र और अपात्र होने की जांच का काम एक जून से शुरू कर देगा। सत्यापन की प्रक्रिया के दौरान जो भी अपात्र कार्डधारक होगा, उसका राशन कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा। वहीं, इस दौरान जो भी पात्र परिवार मिलेगा, उसका नाम राशन लाभार्थी की सूची से जोड़ दिया जाएगा। इसमें पात्रता और अपात्रता की श्रेणी शासन से निर्धारित की गई है। इसके आधार पर ही सत्यापन होगा। सत्यापन में जो अपात्रता की श्रेणी में पाया जाएगा, उनके नाम हटा दिए जाएंगे। राशन कार्डों के सत्यापन की नियमित प्रक्रिया है। 

जिला आपूर्ति विभाग राजधानी में राशनकार्डों के सत्यापन के लिए टीम बना रहा है। यह टीम कार्डधारकों के घर-घर जाएंगी और राशनकार्डों का सत्यापन करेंगी। जिला आपूर्ति अधिकारी सुनील कुमार सिंह के अनुसार, गांव में ग्राम पंचायत सचिव, लेखपाल और आपूर्ति विभाग के कर्मचारियों की संयुक्त टीम सत्यापन का काम करेंगी। 

पात्र लोगों को राशन व्यवस्था से जोड़ा जाएगा

इसके अलावा 10-10 गांव पर जिला स्तरीय और अधिकारी के नेतृत्व में बनी टीम भी रेंडम आधार पर सत्यापन का कार्य करेंगी। आपको बता दें कि शहरी क्षेत्र में नगर निगम और जिला आपूर्ति की टीम राशनकार्डों की जांच के लिए लगाई गई हैं। इसके अलावा सत्यापन के लिए कोटे की दुकानवार नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए जाएंगे। जिला आपूर्ति अधिकारी का कहना है सत्यापन के दौरान अपात्रों के राशनकार्ड निरस्त किए जाएंगे। साथ ही पात्र लोगों को राशन व्यवस्था से जोड़ने का काम भी किया जाएगा।

लखनऊ में कुल 7,87292 कार्डधारक

आपको बता दें कि राजधानी लखनऊ में कुल 7,87292 कार्डधारक हैं। पात्र गृहस्थी की संख्या 7,37219 है, जबकि कुल अंत्योदय 50,073 हैं। वहीं, ग्रामीण क्षेत्र में 3,19662 कार्डधारक हैं और शहरी क्षेत्र में 4,67630 कार्डधारक हैं। वहीं, शिकायत के लिए प्रशासन ने नंबर जारी किए हैं। टोल फ्री नंबर 18001800150 और हेल्पलाइन नंबर 1967 पर शिकायत दर्ज की जा सकती है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।