लाइव टीवी

Skywalk in Lucknow : यात्रियों को बड़ी राहत, लखनऊ में स्काईवॉक के जरिए जुड़ेंगे मेट्रो और रेलवे स्टेशन

Updated Apr 03, 2022 | 21:25 IST

Skywalk in Lucknow :उत्तर प्रदेश में भी रेल और मेट्रो यात्रियों को स्काईवॉक की सुविधा मिलने जा रही है। जल्द इस पर फैसला हो जाएगा। स्काईवॉक बनने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर बनेगा स्काईवॉक
मुख्य बातें
  • चारबाग मेट्रो से चारबाग रेलवे स्टेशन के बीच बनाया जाएगा स्काईवॉक
  • आसानी से रेलवे व मेट्रो स्टेशन आ और जा सकेंगे यात्री
  • यात्रियों को मिलेगा फायदा

Skywalk in Lucknow: राजधानी लखनऊ के चारबाग मेट्रो से चारबाग रेलवे स्टेशन के बीच स्काईवॉक बनाया जाएगा। जिससे यात्री आसानी से रेलवे व मेट्रो स्टेशन आ और जा सकें। ऐसे ही बादशाहनगर स्टेशन को भी मेट्रो से स्काईवॉक से जोड़ने की योजना है। इस पर जल्द निर्णय लिया जाएगा। राजधानी में मेट्रो स्टेशनों का नेटवर्क बिछाया रहा था तो मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन व उत्तर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन की ओर से स्टेशनों को भी मेट्रो से जोड़ने की योजना बनाई गई है। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के जंक्शन रेलवे स्टेशन को दुर्गापुरी मेट्रो स्टेशन स्काईवॉक जोड़ दिया गया, जिससे यात्री स्टेशन से सीधे मेट्रो तक पहुंचने लगे। वहीं, दुर्गापुरी के पास मौजूद चारबाग मेट्रो स्टेशन को चारबाग रेलवे स्टेशन से स्काईवॉक से जोड़ा जाना था, लेकिन उस वक्त रेलवे प्रशासन व मेट्रो के बीच बात नहीं बन पाई।

नहीं बनेगी अंडरग्राउंड पार्किंग

चारबाग को विश्वस्तरीय स्टेशन बनाने लिए रेलवे भूमि विकास प्राधिकरण की योजना के तहत चारबाग स्टेशन में अंडरग्राउंड पार्किंग व रूट बनाया जाना था, ऐसे में मेट्रो स्काईवॉक के लिए जगह नहीं दी जा सकी। हालांकि, वक्त के साथ चारबाग के विकास का मॉडल बदल गया और अब अंडरग्राउंड पार्किंग नहीं बनाई जाएगी।

यात्रियों को नहीं चलना पड़ेगा ज्यादा पैदल

इससे पहले, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए स्काईवॉक तैयार किया गया था। इससे यात्रियों को ज्यादा पैदल चलने नहीं पड़ेगा। यह स्काईवॉक भारतीय रेलवे और दिल्ली मेट्रो ने तैयार कराया है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के अजमेरी गेट की तरफ, येलो लाइन और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन से नई दिल्ली मेट्रो स्टेशनों के बीच सीधा कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए स्काईवॉक का निर्माण किया गया है। 242 मीटर लंबे स्काईवॉक पर आम लोगों की आवाजाही जारी है। 

स्काईवॉक में हैं स्वचालित सीढ़ियां, सीसीटीवी भी लगे

आपको बता दें कि नवनिर्मित स्काईवॉक रेलवे स्टेशन फुट ओवर ब्रिज का ही विस्तार है। स्टेशन प्लेटफार्म के अजमेरी गेट की ओर नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन के साथ ही भवभूति मार्ग स्थित पार्किंग को भी जोड़ रहा है। नवनिर्मित स्काईवॉक बेहद खूबसूरत है। स्काईवॉक में स्वचालित सीढ़ियां हैं। साथ ही सीसीटीवी से लैस है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।