लाइव टीवी

UP Board 12th English Paper Leak: अखिलेश यादव का तंज, योगी जी की दूसरी पारी में भी पेपर लीक का सिलसिला जारी

Updated Mar 30, 2022 | 15:27 IST

12वीं क्लास के अंग्रेजी का पेपर लीक होने पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने योगी आदित्यनाथ पर तंज कसा है।

Loading ...
UP Board 12th English Paper Leak: अखिलेश यादव का तंज, योगी जी की दूसरी पारी में भी पेपर लीक का सिलसिला जारी
मुख्य बातें
  • 24 जिलों में अंग्रेजी का पेपर हुआ रद्द
  • इंटरमीडिएट 12वीं के अंग्रेजी का पेपर
  • बलिया के डीआईओएस पर हुई कार्रवाई

यूपी में इस समय 10वीं और 12वीं की परीक्षा चल रही है। बुधवार को द्वितीय पाली यानी दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक वाली शिफ्ट में इंटरमीडिएट यानी 12वीं की अंग्रेजी का पेपर होना था। लेकिन प्रदेश के 24 जिलों में परीक्षा निरस्त कर दी गई है। बता दें कि पेपर लीक की वजह से इन जिलों में एग्जाम को कैंसिल किया गया है। इस संबंध में बलिया की डीआईओएस को निलंबित भी किया गया है। इसके साथ ही नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने तंज कसते हुए  कहा कि योगी जी की दूसरी पारी में भी पेपर लीक का सिलसिला जारी है। 

बलिया के डीआईओएस पर गिरी गाज
अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने ‘भाषा’ को बताया कि इस मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्त रूख अपनाया है और जांच का काम एसटीएफ को सौपने के निर्देश दिए हैं। वहीं, बलिया के जिला विद्यालय निरीक्षक ब्रजेश मिश्र को निलंबति कर दिया गया है।माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने पत्रकारों से कहा, ‘‘'प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि बलिया में कक्षा 12 का अंग्रेजी भाषा का परीक्षा पत्र लीक हो गया था। मामले की जांच की जा रही है और घटना में शामिल पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।’’

24 जिलों में पेपर रद्द
राज्य के केवल 24 जिलों में परीक्षा रद्द किए जाने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘जो पेपर लीक हुआ था, वह केवल 24 जिलों में वितरित किया गया था, इसलिए वहां परीक्षा रद्द कर दी गई है। राज्य के शेष 51 जिलों में अंग्रेजी भाषा की परीक्षा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चल रही है।’’उधर, समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव ने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया, ‘‘उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार की दूसरी पारी में भी पेपर लीक करवाने का व्यवसाय बदस्तूर जारी है। युवा कह रहे हैं कि रोजगार देने में नाकाम भाजपा सरकार जानबूझकर किसी परीक्षा को पूर्ण नहीं होने देना चाहती है। भाजपा सरकार अपने इन पेपर माफियाओं पर दिखाने के लिए सही, कागज का ही बुलडोजर चलवा दे।’’

परीक्षा बुधवार को दोपहर दो बजे से होनी थी। मामले की पुष्टि करते हुए अपर मुख्य सचिव (माध्यमिक शिक्षा) आराधना शुक्ला ने बताया, ‘‘राज्य के 24 जिलों में इंटरमीडिएट (कक्षा 12) की अंग्रेजी परीक्षा रद्द कर दी गई है। परीक्षा शुरू होने से पहले परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हो गया था। मामले की जांच की जा रही है।’’अधिकारी ने बताया कि जिन जिलों में परीक्षा रद्द की गई है उनमें आगरा, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, बागपत, बदायूं, शाहजहांपुर, उन्नाव, सीतापुर, ललितपुर, महोबा, जालौन, चित्रकूट, अंबेडकरनगर, प्रतापगढ़, गोंडा, गोरखपुर, आजमगढ़, बलिया, वाराणसी, कानपुर देहात, एटा और शामली शामिल हैं।
 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।