लाइव टीवी

UP Board Result 2020: योगी सरकार का बड़ा ऐलान, टॉप 20 वाले छात्रों के नाम पर उनके गांव तक बनेगी सड़क

Updated Jun 27, 2020 | 13:44 IST

UP board 10th 12th result: यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शनिवार को 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को जारी कर दिया है। पहले की तरह लड़कियों ने एक बार फिर बाजी मार ली है।

Loading ...
टॉप 20 में जगह बनाने वाले छात्रों के लिए योगी सरकार का खास ऐलान
मुख्य बातें
  • यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित, छात्राओं ने फिर मारी बाजी
  • हाईस्कूल में बागपत की रिया जैन बनीं टॉपर
  • यूपी सरकार ने टॉप 20 छात्रों को एक एक लाख नकद, लैपटॉप और गांव तक सड़क बनाने की घोषणा की

लखनऊ। यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के नतीजों को घोषित कर दिया है। पहले की परंपरा को बरकरार रखते हुए लड़कियों ने लड़कों को एक बार फिर पटखनी दी है। बागपत की रिया जैन 10वीं की टॉपर बनी हैं। 96.67 फीसदी अंक मिला है। इसके साथ ही इंटर के टॉपर अनुराग मलिक भी बागपट के ही रहने वाले हैं उन्हें 97 फीसद अंक मिले हैं। इस बीच डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की तरफ से बड़ा ऐलान किया गया है। 

यूपी सरकार की तरफ से बड़ा ऐलान 

यूपी बोर्ड का रिजल्ट घोषित होने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी सफल परीक्षार्थियों को शुभकामना दी तो दूसरी तरफ असफल छात्रों से कहा कि वो हिम्मत न हारें बल्कि और मेहनत से कोशिश करें। मेहनत और आत्ममंथन ही सफलता का मुख्य आधार है। 

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का कहना है कि10वीं और 12वीं में टॉप 20 में जगह बनाने वाले छात्रों के घर तक पक्की सड़क बनाई जाएगी और उन छात्रों के नाम पर उस रास्ते का नामकरण होगा। इसके साथ ही मेधावी छात्रों को एक एक लाख नकद और लैपटॉप दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार का मकसद है कि यूपी के छात्रों को बेहतरीन से बेहतरीन व्यवस्था उपलब्ध कराई जाए ताकि प्रदेश शिक्षा के मामले में देश का सिरमौर बन सके। 



10वीं के टॉपर
बागपत की रिया जैन ने 96.67 फीसद अंक के साथ पहले स्थान पर मार्क्स के साथ टॉप किया है।
बाराबंकी के अभिमन्यु वर्मा 95. 83 अंक के साथ दूसरे नंबर पर
बाराबंकी के योगेश प्रताप सिंह 95.33 अंक के साथ तीसरे नंबर पर 

12वीं के टॉपर
इंटरमीडिएट में बागपक के अनुराग मलिक 97 अंक के साथ पहले स्थान पर
प्रयागराज के  प्रांजल सिंह 96 फीसद नंबर के साथ दूसरे नंबर पर
औरैया के उत्कर्ष शुक्ला, 94.80 अंक के साथ तीसरे नंबर पर

हाईस्कूल में 83 फीसद, और इंटर में 63 फीसद रिजल्ट
इंटरमीडिएट में जहां 63 फीसद छात्र सफल हुए हैं, वहीं हाईस्कूल का रिजल्ट 83 फीसद रहा है। 2020 में यूपी बोर्ड में करीब 56 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। कोविड 19 की वजह से रिजल्ट अपने तय समय से करीब एक महीने की देरी से घोषित हुआ। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का कहना है कि रिजल्ट को बनाते वक्त अतिरिक्त सावधानी बरती गई है। 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।