लाइव टीवी

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में 1 लाख कोविड बेड तैयार, बना पहला राज्य, अब हर रोज होंगी 10000 जांच

Updated May 31, 2020 | 12:26 IST

Uttar Pradesh Coronavirus: उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा दावा किया गया है कि प्रदेश में कोविड 19 अस्पतालों में एक लाख कोविड बेड तैयार किए गए हैं और ऐसा करने वाला यूपी पहला राज्य है।

Loading ...
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
मुख्य बातें
  • यूपी में हर रोज 10000 कोरोना टेस्ट कराए जाएंगे
  • सीएम योगी ने 20 जून तक 20 हजार प्रतिदिन जांच का लक्ष्य रखा है
  • सीएम योगी ने हर जनपद में टेस्टिंग लैब स्थापित करने के निर्देश दिए हैं

लखनऊ: उत्तर प्रदेश कोविड 19 अस्पतालों में एक लाख कोविड बेड तैयार करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। यूपी में लेवल- 1, लेवल- 2 और लेवल- 3 के एक लाख बेड तैयार हो गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश के सभी जिलों में ये अस्पताल तैयार किए गए हैं। प्रदेश में लेवल- 3 के 25 अस्पताल तैयार किए गए हैं। लेवल- 3 के अस्पताल कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए तैयार हुए हैं।

वहीं लेवल- 1 के अस्पतालों में सामान्य बेड के अलावा ऑक्सीजन की भी व्यवस्था की गई है, जबकि लेवल- 2 के अस्पतालों में बेड पर ऑक्सीजन के साथ कुछ में वेंटिलेटर की भी व्यवस्था है। जबकि लेवल- 3 के अस्पतालों में वेंटिलेटर, आईसीयू और डायलसिस की व्यवस्थाओं समेत गंभीर मरीजों के लिए हर तरह की अत्याधुनिक सुविधाएं हैं।

20 जून तक हर दिन 20000 टेस्ट 

इसके अलावा अब यूपी में प्रतिदिन 10000 जांच होंगी। सीएम योगी ने अफसरों को लक्ष्य दिया है कि 15 जून तक 15000 प्रतिदिन और 20 जून तक 20 हजार प्रतिदिन जांच कराएं। प्रदेश में अब 30 टेस्टिंग लैब भी स्थापित हैं। प्रदेश के हर जनपद में पर्याप्त वेंटिलेटर पहुंचाए गए हैं। कोरोना के पहले केस के वक्त यूपी के 36 जनपदों में वेंटिलेटर नहीं थे। हर जनपद में पर्याप्त वेंटिलेटर देने के लिए सीएम योगी ने लॉकडाउन के दौरान नोएडा में वेंटिलेटर निर्माण की यूनिट स्थापित कराई। 

हर जनपद में हो टेस्टिंग लैब

इसके साथ ही सीएम योगी टीम-11 की बैठक में दूसरे राज्यों से आई कामगारों व श्रमिकों की बड़ी संख्या के मद्देनजर स्वास्थ्य सेवाओं की गहन समीक्षा
कर रहे हैं। तेजी से जांच कराने के लिए प्रदेश में हर जनपद में टेस्टिंग लैब स्थापित करने के मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं।

उत्तर प्रदेश के 75 जनपदों में 2900 कोरोना के मामले एक्टिव हैं। अब तक 4462 मरीज पूरी तरह से उपचारित हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना से उपचारित मरीजों की दर 59% है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।