लाइव टीवी

बदलेगा फर्रुखाबाद का नाम? पांचाल नगर करने की उठी मांग, इलाके का महाभारत से है रिश्ता

Updated Apr 01, 2022 | 16:42 IST

बीजेपी सांसद मुकेश राजपूत ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर फर्रुखाबाद जिले का नाम बदलकर पांचाल नगर करने की मांग की और बताया कि इस इलाके का रिश्ता पांडव रानी द्रौपदी से जुड़ा है।

Loading ...
क्या फर्रुखाबाद जिले का नाम बदलेगा?

फर्रुखाबाद : बीजेपी सांसद मुकेश राजपूत ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर फर्रुखाबाद जिले का नाम बदलकर पांचाल नगर या अपरकाशी करने की मांग की। जिले के इतिहास पर विस्तार से बताते हुए, सांसद ने कहा कि महाभारत के समय में इस क्षेत्र को पांचाल कहा जाता था, पांडव रानी द्रौपदी के पिता द्रुपद इसके राजा थे।

यहां द्रौपदी का हुआ था 'स्वयंवर' 

उन्होंने लिखा कि राजा द्रुपद की राजधानी कंपिल थी, जो जिले में स्थित है और जहां द्रौपदी का 'स्वयंवर' हुआ था। उन्होंने कहा कि गंगा और रामगंगा और काली नदी के करीब स्थित फर्रुखाबाद का इतिहास पुराणों के समय से ही काफी समृद्ध है। उन्होंने कहा कि राजा द्रुपद की सेना छावनी क्षेत्र में रहती थी। आज, दो रेजिमेंट केंद्र हैं- राजपूत रेजिमेंट और सिख एलआई।

कंपिल का हिंदू और जैन दोनों के लिए धार्मिक महत्व

उन्होंने कहा कि कंपिल का हिंदू और जैन दोनों के लिए धार्मिक महत्व है। उन्होंने कहा कि पहले जैन तीर्थंकर ऋषभदेव ने यहां एक धर्मोपदेश दिया था। संकिस्सा बौद्धों के लिए एक विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थान है। श्रीलंका, कंबोडिया, थाईलैंड, बर्मा (म्यांमार) और जापान जैसे देशों ने यहां बड़े बौद्ध विहार बनाए हैं।

फर्रुखाबाद को 'अपरकाशी' भी कहा जाता है

भाजपा सांसद ने कहा कि काशी की तरह, 'शिवालय' (भगवान शिव के मंदिर) हर गली में मौजूद हैं, इसलिए इस शहर (फर्रुखाबाद) को 'अपरकाशी' भी कहा जाता है।

फर्रुखसियर ने शहर का नाम बदलकर कर दिया फर्रुखाबाद

उन्होंने लिखा कि हालांकि 1714 में मुगल शासक फर्रुखसियर ने शहर का नाम बदलकर फर्रुखाबाद कर दिया था। इसलिए आपसे अनुरोध है कि भारतीय संस्कृति को पुनर्जीवित करने के लिए फर्रुखाबाद जिले का नाम बदलकर पांचाल नगर या अपरकाशी कर दिया जाए।

उन्होंने आगे कहा कि जिले में निबकारोरी (Nibkarori) रेलवे स्टेशन भी है। उन्होंने कहा कि नीब करोरी बाबा एक हिंदू गुरु और भगवान हनुमान के भक्त थे, और 1960 और 70 के दशक में भारत की यात्रा करने वाले कई अमेरिकियों के आध्यात्मिक गुरु होने के लिए भारत के बाहर जाने जाते थे।

दिसंबर 2021 में, उत्तर प्रदेश सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन कर दिया।  इससे पहले मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन और फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या कैंट कर दिया गया था।

 सत्ता में आने के बाद से, आदित्यनाथ सरकार ने फैजाबाद और इलाहाबाद जिलों सहित कई प्रतिष्ठानों के नाम बदल दिए हैं, जिनका नाम बदलकर क्रमशः अयोध्या और प्रयागराज कर दिया गया।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।