लाइव टीवी

‘मिशन वृक्षारोपण-2020’ का शुभारंभ, एक दिन में 25 करोड़ पौधारोपण के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई

Updated Jul 05, 2020 | 19:39 IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ के कुकरैल वन में 'मिशन वृक्षारोपण-2020' का शुभारम्भ किया जिसके तहत पूरे प्रदेश में 25 करोड़ पौधे लगाए गए।

Loading ...
योगी ने लखनऊ में किया ‘मिशन वृक्षारोपण-2020’ का शुभारंभ
मुख्य बातें
  • वृक्षारोपण मिशन-2020 के तहत आज पूरे यूपी में 25 करोड़ पौधे रोपे जाएंगे
  • प्रदेश में पौधरोपण के लिए चिह्नित प्रत्येक स्थान की होगी जियो टैगिंग
  • सभी 75 जिलों में पौधरोपण अभियान को सफल बनाने के अधिकारी तैनात

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ के कुकरैल वन में पौधारोपण करते हुए ‘मिशन वृक्षारोपण-2020’ का शुभारंभ किया।  इस मिशन के अंतर्गत व्यापक जनसहभागिता एवं अन्तर्विभागीय समन्वय से प्रदेश में एक दिन में 25 करोड़ से अधिक औषधीय एवं फलदार प्रजातियों के पौधे रोपे जा रहे हैं जो अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड भी होगा। इस अवसर पर योगी ने कहा कि वन महोत्सव का यह मिशन गुरु पूर्णिमा के अवसर पर शुरू किया जा रहा है।


योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई
25 करोड़ पौधारोपण के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल करने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि वृक्ष धरती के आभूषण हैं, कोरोना संकट के बावजूद जिस तरह से नियम कानून का पालन करते हुए पौधारोपण के लक्ष्य को हासिल किया गया है वो काबिलेतारीफ है।



75 जिलों में शुरूआत

योगी ने आगे कहा, 'मुझे जानकर खुशी हुई कि सुबह से ही राज्य के 75 जिलों  सुबह से ही वृक्षारोपण का काम शुरू हो गया है और लोगों में इसे लेकर जमकर उत्साह देखा जा रहा है जो शासन के प्रति लोगों के विश्वास को दिखाता है। यह दिखाता है कि हम अपने पर्यावरण के प्रति कितने जागरूक है। कोविड 19 के बाद दुनिया में तीन प्रकार के आयोजन देखने को मिलेंगे। कोविड से पहले दुनिया कैसी थी, कोविड के दौरान कैसी थी और कोविड 19 के बाद दुनिया की स्थित कैसी होगी।'

हर तरह के पौधों को किया जा रहा है रोपित
योगी ने कहा कि वृक्षारोपण के दौरान सोशल डिस्टेंसिग का पालन करना है। उन्होंने कहा कि विगत वर्ष हमने 22 करोड़ वृक्ष लगवाए थे और बाद में मैंपिंग भी की कि वो सुरक्षित रह सके। इस आयोजन में बड़ी संख्या में लोग शिरकत कर रहे हैं। आज जो वृक्षारोपण किया जा रहा है उनमें फलदार, औषधीय और छायादार पौधों को रोपित किया जा रहा है।

पर्यावरण के साथ जुड़ाव
योगी ने कहा, 'इस कार्यक्रम के साथ जुड़कर हम न केवल पर्यावरण केसाथ जुड़ रहे हैं बल्कि आप इसे सुरक्षित भी कर रहे हैं। योगी ने कहा कि दुनिया की सबसे उर्वरा भूमि उत्तर प्रदेश के पास है। इतनी बड़ी जनसंख्या होने के बावजूद भी लोगों ने जिस तरह इसमें भागीदारी की है वह सराहनीय है क्योंकि लोग सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रख रहे हैं।'

सीएम के सलाहकार ने किया ट्वीट

 इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार मृत्युंजय कुमार ने ट्वीट करते हुए लिखा, '25 करोड़ पौधरोपण का बड़ा संकल्प एक योगी ही कर सकता है। सीएम योगी के संकल्प से ही अपराधियों, भ्रष्टाचारियों से क्लीन यूपी और हरित वन क्षेत्र से आच्छादित ग्रीन यूपी बनने की ओर उत्तर प्रदेश अग्रसर है। आज लखनऊ के कुकरैल में पौधरोपण करते मुख्यमंत्री योगी।'

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।