लाइव टीवी

UP Kisan:प्रदेश भर से आए किसानों से रू-बरू हुए मुख्यमंत्री योगी, लिए उनसे सुझाव [VIDEO]

Updated Aug 25, 2021 | 21:20 IST

CM Yogi interacted with farmers: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश भर से आए किसानों से संवाद किया और उनकी परेशानियों को जानकर उनसे समाधान की बात कही।

Loading ...

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश (UP) के किसानों (Farmers) की समस्याओं को लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) संवेदनशील हैं, इसी क्रम में सीएम योगी ने लखनऊ स्थित अपने आवास पर प्रदेश भर से आए किसानों से संवाद किया उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कृषि क्षेत्र की बेहतरी के लिए किसानों से सुझाव भी लिए।

प्रदेश भर से आए तमाम किसानों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर बातचीत की, साथ ही किसानों ने सरकार द्वारा उठाए कदमों के लिए धन्यवाद भी दिया वहीं सीएम योगी ने किसानों की बेहतरी के लिए सुझाव भी दिए, इस कार्यक्रम में उत्तर-प्रदेश के हर हिस्से से आए किसान शामिल रहे।

किसान संवाद में किसानों ने बताया कि मौजूदा सरकार में उन्हें कितने लाभ दिए और कितना फायदा हुआ है किसानी के क्षेत्र में। किसान नेता और साइंटिफिक तरीके से खेती करने वाले उन्नत किसान भी मौजूद रहे, प्रदेश के गन्ना मंत्री सुरेश राणा और भाजपा किसान मोर्चा के अध्यक्ष भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे।

फसल जलाने के कारण किसानों पर दर्ज मुकदमों को सरकार वापस लेगी

बड़ी घोषणा करते हुए सीएम योगी ने कहा है कि फसल जलाने के कारण किसानों पर दर्ज मुकदमों को सरकार वापस लेगी और उन पर लगा जुर्माना भी माफ़ होगा। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा है कि 2010 से बकाया रहे गन्ना मूल्य भुगतान को पूरा करने के बाद अब सरकार गन्ना मूल्य में बढ़ोतरी करने जा रही है। सभी संबंधित पक्षों से विमर्श कर बहुत जल्द इस बारे में घोषणा की जाएगी।

बिजली बिल बकाया होने के कारण एक भी किसान का कनेक्शन कतई न काटा जाए

सीएम योगी ने साफ शब्दों में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि बिजली बिल बकाया होने के कारण एक भी किसान का कनेक्शन कतई न काटा जाए। साथ ही, किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा है कि बिजली बिल बकाए पर किसान को ब्याज न देना पड़े इसके लिए ओटीएस स्कीम भी लाई जाएगी। 

पश्चिम क्षेत्र में 20 अक्टूबर से चीनी मिलें प्रारम्भ हो जाएंगी

नए पेराई सत्र के शुभारंभ की तिथि तय करते हुए सीएम ने कहा कि किसानों की मांग पर पश्चिम क्षेत्र में 20 अक्टूबर से चीनी मिलें प्रारम्भ हो जाएंगी, जबकि मध्य क्षेत्र में 25 अक्टूबर से मिलें चलेंगी। इसी तरह, पूर्वी क्षेत्र की मिलें नवम्बर के पहले सप्ताह से प्रारंभ होंगी। इस पर किसानों ने तालियां बजाकर सीएम के प्रति आभार जताया।

किसान भाइयों से संवाद के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बड़े ऐलान-

● गन्ना मूल्य में बढ़ोतरी होगी।सभी संबंधित स्टेक होल्डर्स से संवाद कर लेंगे निर्णय

● फसल अवशेष जलाने के कारण किसानों पर दर्ज मुकदमे होंगे वापस। जुर्माना वापसी पर भी जल्द होगा निर्णय।

● गन्ना पेराई के नए सत्र से पहले पिछला सारा भुगतान करा दिया जाएगा। 

● बिजली बिल बकाए के कारण एक भी किसान का बिजली कनेक्शन नहीं कटेगा। 

● किसानों के पुराने बिजली बिल बकाए पर ब्याज देय न हो, इसलिए लाएंगे ओटीएस स्कीम।

● पश्चिम क्षेत्र की चीनी मिलें 20 अक्टूबर से प्रारंभ होंगी।

● मध्य क्षेत्र की चीनी मिलें 25 अक्टूबर से प्रारंभ होंगी।

● पूर्व क्षेत्र की चीनी मिलों का संचालन नवम्बर के पहले सप्ताह  प्रारम्भ हो जाएगा।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।