लाइव टीवी

Navi Mumbai: नवी मुंबई निगम में शामिल होंगे ठाणे नगर पालिका के 14 गांव, मंत्री एकनाथ शिंदे ने किया ऐलान

Updated Mar 25, 2022 | 19:49 IST

Navi Mumbai: महाराष्ट्र विधानसभा में उद्धव ठाकरे सरकार में शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने घोषणा करते हुए बताया कि ठाणे नगर पालिका से सटे 14 गांवों को नवी मुंबई नगर निगम में शामिल किया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
नवी मुंबई निगम में शामिल होंगे ठाणे नगर पालिका के 14 गांव
मुख्य बातें
  • नवी मुंबई निगम में शामिल होंगे ठाणे नगर पालिका के 14 गांव
  • ठाणे नगर निगम : 14 गांवों की आवाजाही विफल
  • मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने को प्राथमिकता दी जाएगी

Navi Mumbai: शहरी विकास विभाग ने नवी मुंबई नगर निगम में ठाणे नगर पालिका से सटे 14 गांवों को शामिल करने की मंजूरी दी है। यह घोषणा शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने विधानसभा में की है। इन गांवों को नवी मुंबई नगर निगम में शामिल करने की मांग ग्रामीण पिछले कई सालों से कर रहे हैं. इस निर्णय से गांवों को बड़ी राहत मिली है और वे योजनाबद्ध तरीके से विकास कर सकेंगे।

14 गांवों को निगम में शामिल करने का मामला पिछले कुछ वर्षों से चर्चा में है। इसको लेकर सदन में अक्सर सवाल उठते रहे हैं। लेकिन हर बार सरकार ने कहा कि यह सकारात्मक है, कुछ भी ठोस नहीं हो रहा है। विधायक प्रमोद पाटिल, डॉ. इस मुद्दे को बालाजी किनिकर, गणेश नाइक, रवींद्र चव्हाण ने उठाया था।

ठाणे नगर निगम : 14 गांवों की आवाजाही विफल

ठाणे नगर पालिका से सटे 14 गांव पहले नवी मुंबई नगर निगम के अधीन थे। हालाँकि, उस समय ग्रामीणों के आंदोलन के कारण, उसे नवी मुंबई नगर निगम से बाहर करने का निर्णय लिया गया था। हालांकि, इससे इन गांवों में सड़क, पानी और रोशनी की समस्या पैदा हो गई। इन समस्याओं को दूर कर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए इन गांवों को नवी मुंबई नगर निगम में फिर से शामिल करने की मांग की गई थी. इसलिए, ग्रामीणों की मांग पर विचार करते हुए, शहरी विकास विभाग इन गांवों को नवी मुंबई में शामिल करने के लिए सकारात्मक है, मंत्री शिंदे ने समझाया।

हालांकि, वर्तमान में चुनावों की वार्ड संरचना को अंतिम रूप दे दिया गया है और वर्तमान में किसी भी वार्ड की सीमा निर्धारित करने की एक सीमा है जहां वार्ड रचना पूरी हो गई है। हालांकि, इसी असंतोष के चलते आज इन गांवों को नगर निगम में शामिल करने की मांग की गई, इसलिए मंत्री शिंदे ने विधानसभा में ऐसी घोषणा की।

मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने को प्राथमिकता दी जाएगी

उन्होंने साफ किया कि 14 गांवों के भूमिपुत्रों को न्याय दिलाने के लिए यह निर्णय लिया है और इस संबंध में हमेशा सकारात्मक भूमिका निभाई है। मंत्री शिंदे ने यह भी स्पष्ट किया कि इन गांवों को नवी मुंबई में शामिल करने के बाद चरणबद्ध तरीके से मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि निर्णय की घोषणा के बावजूद, नवी मुंबई आयुक्त को सभी तकनीकी और कानूनी मुद्दों की जांच के बाद नवी मुंबई के सभी 14 गांवों को शामिल करने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया गया है।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।