लाइव टीवी

Summer Special Trains: पुणे और दानापुर के बीच दोड़ेगी 18 समर स्पेशल ट्रेनें, भीड़ की वजह से लिया गया फैसला

Updated Apr 02, 2022 | 21:22 IST

Summer Special Trains: सेंट्रल रेलवे ने गर्मी के मौसम में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए पुणे और दानापुर के बीच विशेष शुल्क पर 18 सुपरफास्ट / एक्सप्रेस साप्ताहिक समर स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
रेलवे के इस फैसले के बाद यात्रियों आसानी से मिल जाएगी ट्रेन में सीट
मुख्य बातें
  • रेलवे ने लिया साप्ताहिक समर स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय
  • पुणे और दानापुर के बीच चलेंगी 18 समर स्पेशल ट्रेनें
  • गर्मी में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए लिया गया फैसला

Summer Special Trains: गर्मियों की छुट्टी में छोटे और बड़े शहरों से घर जाने वालों की तादाद अचानक बढ़ जाती है। आलम यह होता है कि 2 से 3 महीने पहले ही सभी ट्रेनों का रिजर्वेशन फुल हो जाता है। ऐसे में परिवार के साथ यात्रा करने वालों को कंफर्म सीट न होने से बहुत ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कई बार तो कंफर्म बर्थ के नाम पर बिचौलिए 2 से 3 गुना तक दाम वसूल लेते हैं। इसी से निपटने के लिए रेलवे ने शुरूआती तौर पर गर्मी स्पेशल ट्रेनों चलाने का एलान किया है। जरूरत पड़ने पर जोन वाइज ट्रेनों की संख्या में और इजाफा भी किया जाएगा।

3 अप्रैल से शुरू होगी स्पेशल ट्रेन की बुकिंग

यात्रा के दौरान ट्रेन दौंड कॉर्ड लाइन, अहमदनगर, बेलापुर, कोपरगांव, मनमाड, भुसावल, खंडवा, इटारसी, पिपरिया, जबलपुर, कटनी, सतना, मानिकपुर, प्रयागराज छिवकी, मिर्जापुर, पं. दीन दयाल उपाध्याय जं., बक्सर और आरा स्टेशनों पर ठहरेगी। स्पेशल ट्रेन संख्या 01039 के लिए विशेष शुल्क पर बुकिंग 03 अप्रैल 2022 को सभी कम्प्यूटरीकृत आरक्षण केंद्रों और वेबसाइट www.irctc.co.in पर शुरू होगी।

13 अप्रैल से शुरू होगी पुणे से दानापुर के लिए स्पेशल ट्रेन

पुणे से दानापुर  साप्ताहिक समर स्पेशल का संचालन 13 अप्रैल से शुरू होगा। यह ट्रेन आठ जून तक चलेगी। इन ट्रेनों में सफर करने के इच्छुक यात्री रिजर्वेशन करा सकेंगे। रेलवे के अफसरों के मुताबिक, पुणे से दानापुर के लिए ठीकठाक संख्या में यात्री निकलते हैं। और गर्मी को ध्यान में रखते हुए सीधी स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया गया है। अफसरों ने बताया कि इस समर स्पेशल ट्रेन में लोड ठीकठाक रहा तो इसके फेरे बढ़ा दिए जाएंगे। इसी तरह इन रूट पर ट्रेनों की संख्या कम होने की वजह से समर स्पेशल चलाने का फैसला लिया गया है।

01039 सुपरफास्ट साप्ताहिक स्पेशल गाड़ी 13 अप्रैल 2022 से 08 जून 2022 (9 सेवाएं) तक प्रत्येक बुधवार को पुणे से 21.30 बजे प्रस्थान कर तीसरे दिन 04.30 बजे दानापुर पहुंचेगी। 01040 साप्ताहिक स्पेशल गाड़ी 15 अप्रैल 2022 से 10 जून 2022 (9 सेवाएं) तक प्रत्येक शुक्रवार को दानापुर से 06.30 बजे प्रस्थान कर अगले दिन 18.45 बजे पुणे पहुंचेगी।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।