लाइव टीवी

Mumbai Crime News: सरकारी नौकरी के नाम पर ठगी, लोगों से लाखों लेकर थमा दिए फर्जी ज्वॉइनिंग लेटर

Updated May 06, 2022 | 19:45 IST

Mumbai Crime News: सरकारी नौकरी के सपने दिखाकर एक ठग ने कई लोगों को ठग लिया। ठग ने महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री के नाम का उपयोग किया और खुद को उनका रिश्तेदार बताकर ठगी ​कर डाली। जब पीड़ित विभाग में ज्वॉइन करने पहुंचे तब अधिकारियों ने उन्हें बताया कि ज्वाइनिंग लेटर फर्जी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
मुंबई में फर्जी नौकरी का झांसा, ठगी
मुख्य बातें
  • आरोपी की तलाश में जुटी पुलिस, कर रही है छापेमारी
  • एक लाख रुपए लेकर स्पीड पोस्ट से भेज दिए फर्जी ज्वॉइनिंग लेटर
  • दादर पुलिस ने कई धाराओं में किया मामला दर्ज

Mumbai Crime News: सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर करीब दर्जनभर लोगों से लाखों रुपए ठगने का मामला सामने आया है मुंबई से। इस ठग ने एक मंत्री के नाम पर कई लोगों को सरकारी विभाग में नौकरी दिलाने का वादा किया। ठग ने नौकरी की एवज में न सिर्फ लोगों से एक लाख रुपए ले लिए, बल्कि उन्हें फर्जी ज्वॉइनिंग लेटर तक थमा दिए। अब दादर थाना पुलिस ने कार्रवाई करते हुए ठग के खिलाफ मामला दर्ज उसे पकड़ लिया है। आरोपी से पूछताछ की जा रही है। 

दादर थाना पुलिस ने बताया कि आरोपी संदीप राउत के खिलाफ मामला दर्ज करवाया गया है। आरोपी ने खुद को महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत का भतीजा बताया और लोगों से वादा किया कि रुपए देने पर वह उनकी महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड (एमएसईडीसीएल) में नौकरी लगवा देगा, लेकिन न ही नौकरी मिली और न ही आरोपी ने रुपए वापस लौटाए। ठग के जाल में फंस कर मुंबई सहित रत्नागिरी, पालघर और ठागे के 11 लोगों ने अपने रुपए गंवाए हैं।  

बेटी-बेटे की नौकरी के देखे सपने, ठगे गए 

दादर थाना पुलिस ने बताया कि 52 वर्षीय महेश काजावे सहित दस अन्य पीड़ितों की शिकायत पर आरोपी संदीप राउत के खिलाफ आईपीसी की धारा 406, 420, 465, 467, 468 और 471 के तहत मामला दर्ज किया है। काजावे ने बताया कि संदीप ने पिछले साल उनसे संपर्क किया था। उसने कहा कि मंत्री उसके रिश्तेदार हैं और उनकी ​सरकारी विभाग में अच्छी पहचान है। ऐसे में वह आसानी से किसी की भी सरकारी नौकरी लगवा सकता है।

विभाग पहुंचे तो पता चला फर्जी है ज्वॉइनिंग लेटर 

 इस पर काजावे ने पिछले साल अक्टूबर माह में अपनी बेटी और बेटे की एमएसईडीसीएल में जॉब लगवाने के लिए वादा किया और आरोपी को एक लाख रुपए का भुगतान कर दिया। इसके बाद काजावे को स्पीड पोस्ट से एमएसईडीसीएल से दो ज्वॉइनिंग लेटर मिले। लेटर में ज्वॉइनिंग की डेट 30 मार्च थी। जब काजावे अपनी बेटी और बेटे को लेकर बांद्रा पूर्व में एमएसईडीसीएल के हैड ऑफिस पहुंचे और ज्वॉइनिंग लेटर दिखाया, तो अधिकारियों ने उन्हें बताया कि, ये दोनों लेटर फर्जी हैं। यह सुनकर काजावे और उनके बच्चों के पैरों तले जमीन खिसक गई। जिसके बाद काजावे ने मामला दर्ज करवाया है। दादर थाना पुलिस ने आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 406, 420, 465, 467, 468 और 471 के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई हैै।

नाम भी नकली, काम भी फर्जी 

दादर पुलिस स्टेशन के सीनियर पुलिस अधीक्षक महेश मुकुट राव ने बताया​ कि आरोपी को पकड़ लिया गया है। उससे पूछताछ चल रही है। संदीप राउत आरोपी का असली नाम नहीं है। उसने 11 से 15 लोगों को ठगा है। उस पर साल 2021 में शिवाजी पार्क पुलिस स्टेशन में भी इसी आईपीसी सेक्शन में मामला दर्ज है। आरोपी बोगस डॉक्यूमेंट बनाकर लोगों को ठगता है। वह हर ज्वॉइनिंग के नाम पर 40 से 50 हजार रुपए ठगता था।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।