लाइव टीवी

Mumbai Water Policy: मुंबई में ‘सबको पानी’ योजना लॉन्च, इन लोगों को मिलेगा फायदा, दिखाने पड़ेंगे ये दस्‍तावेज

Updated May 08, 2022 | 20:35 IST

Mumbai Water Policy: मुंबई में सभी लोगों को पानी का कनेक्‍शन देने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ‘सबको पानी’ योजना लॉन्‍च की है। इसके तहत अब 16 अप्रैल 1964 के बाद बनी सभी अवैध इमारतों व वर्ष 2000 के बाद बनी अघोषित झोपडपट्टियों को भी पानी कनेक्‍शन मिल सकेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
'सबको पानी' योजना लॉन्‍च करते सीएम उद्धव ठाकरे
मुख्य बातें
  • मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लॉन्‍च की ‘सबको पानी’ योजना
  • अब अघोषित झोपडपट्टियों व इमारतों में भी मिलेगा पानी कनेक्‍शन
  • फुटपाथ पर बने अवैध झोपड़ों में नहीं मिलेगा पानी कनेक्‍शन

Mumbai Water Policy: मुंबई में बीएमसी द्वारा तैयार की गई नई ‘सबको पानी’ योजना को लॉन्‍च कर दिया गया है। इस योजना को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लॉन्‍च किया। इसके तहत अब मुंबई के सभी घरों में पानी का कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। बीएमसी अधिकारियों के अनुसार, अब 16 अप्रैल 1964 के बाद बनी अवैध इमारत और अवैध हिस्से को भी पानी कनेक्शन दिया जाएगा। साथ ही वर्ष 2000 के बाद बनी अघोषित झोपडपट्टियों को भी पानी कनेक्‍शन मिल सकेगा। हालांकि फुटपाथ पर बनी अवैध झोपड़ियों और सी श्रेणी की जर्जर इमारतों के निवासियों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

बीएमसी के इस योजना के तहत मुंबई के सरकारी और निजी भूखंडों पर बसी झोपड़पट्टियों, सीआरजेड में बसे निवासियों व वैध झोपड़ी वासियों को पानी कनेक्शन मिलने का रास्ता साफ हो गया है।  इसके लिए पूर्ण निवासी इमारत अथवा इमारत के कुछ हिस्से का नक्शा पास होना जरूरी है। साथ ही सभी स्लम बस्तियों, आदिवासी गांवों, कोलीवाड़ा के बहिष्कृत निवासियों को जलापूर्ति की जाएगी।

कनेक्‍शन के लिए देने पड़ेंगे ये दस्तावेज

बीएमसी के अनुसार, इस योजना के तहत हर उस जगह पर पानी का कनेक्शन दिया जाएगा, जहां पर अभी तक पानी नहीं पहुंचा है। यह कनेक्शन 5 या 15 लोगों के समूह में होगा। आवेदक को अधिवास प्रमाण के रूप में महानगर गैस कार्ड, आधार कार्ड, चुनाव पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, कलेक्ट्रेट द्वारा जारी राशन कार्ड, बैंक पास बुक, फोटो पास इन दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज जमा करना होगा।

पानी की चुकानी होगी कीमत

बीएमसी के अनुसार, इस योजना में हमारा लक्ष्‍य सभी तक पेयजल की सप्‍लाई सुनिश्चित करना है। यह सुविधा फ्री नहीं होगी। आवेदकों को जल कनेक्शन करवाते समय कनेक्‍शन का पूरा पैसा देना होगा। इन्‍हें भी अन्‍य उपभोक्‍ताओं की तरह प्रति माह नियमानुसार, शुल्‍क अदा करना होगा। साथ ही, पानी लेने से पहले यह भी शर्त रखी गई है कि, शौचालय सीवेज निकासी की अनिवार्य व्यवस्था करनी होगी।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।