लाइव टीवी

Mumbai Rain: मूसलाधार बारिश मुंबई को भिगोने को तैयार, जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट,पुलिस ने की घरों में रहने की अपील

Updated Jul 02, 2020 | 21:30 IST

Forecast of torrential rains in Mumbai: मुंबई की बारिश का मिजाज भी अलग ही है, जब बरसती है तो जमकर बरसती है, ऐसे ही 3 व 4 जुलाई को मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

Loading ...
मुंबई में शुक्रवार और शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है
मुख्य बातें
  • मुंबई और आसपास के तटवर्ती क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश का अनुमान लगाया गया है
  • अगले दो दिन के लिए बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है
  • मुंबई पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वो घरों से बाहर ना निकलें

मुंबई: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बृहस्पतिवार को मुंबई और आसपास के तटवर्ती क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश का अनुमान लगाते हुए गुरुवार को अगले दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऑरेंज अलर्ट का मतलब है कि प्रशासन बेहद खराब मौसम के कारण उत्पन्न परिस्थितियों से निपटने की तैयारी कर ले।

मौसम विभाग मुंबई की वरिष्ठ निदेशक शुभांगी भटे ने बताया कि रत्नागिरी जिले में शुक्रवार को अत्यधिक भारी वर्षा होने और शनिवार को रायगढ़ में ऐसी भी बारिश होने का अनुमान है।

गौरतलब है कि रत्नागिरी जिले में पिछले महीने आये चक्रवातीय तूफान निसर्ग से भी काफी नुकसान हुआ था।उन्होंने बताया कि मुंबई के कुछ इलाकों में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान है।मौसम विभाग के अनुसार, 24 घंटे में 64.5 मिलीमीटर से 115.5 मिलीमीटर के बीच हुई वर्षा को भारी और 115.5 मिलीमीटर से 204.5 मिलीमीटर के बीच हुई बारिश को अत्यधिक भारी वर्षा माना जाता है।

शुक्रवार और शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

मुंबई पुलिस ने ट्वीट किया है, 'अत्यधिक बारिश का अलर्ट। मौसम विभाग ने मुंबई में शुक्रवार और शनिवार को कई जगहों पर भारी से अत्यधिक भारी वर्षा का अनुमान जताया है। सभी लोगों को घर के भीतर रहने की सलाह दी जाती है...

मौसम विभाग के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार और शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बारिश के अलर्ट के मद्देनजर मुंबई पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वो घरों से बाहर ना निकलें।

शुक्रवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में मानसून दस्‍तक दे चुका है जिससे कुछ स्‍थानों पर मामूली बारिश हो रही है बुधवार रात भी मुंबई में कई स्‍थानों पर हल्की तो कहीं मध्यम बारिश हुई, बारिश के कारण मुंबईवासियों को तपती गर्मी से राहत मिली है।

कहा जा रहा है कि शुक्रवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है, मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती के तेज होने  से चलते 3 और 4 जुलाई को मानसून सक्रिय होगा जो 7 जुलाई तक जारी रहेगा। 
 

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।