लाइव टीवी

Mumbai-Pune Trains: पुणे-मुंबई के बीच ट्रेनों में मिलेंगी मासिक पास की सुविधा, जनरल कोच भी जोड़े जाएंगे

Updated Mar 21, 2022 | 21:56 IST

Mumbai-Pune Trains: पुणे और मुंबई के बीच चलने वाली 10 ट्रेनों में 22 मार्च से यात्रियों को मासिक पास की सुविधा मिल सकेगी। इसके अलावा इन ट्रेनों में जनरल कोच भी जोड़े जाएंगे।

Loading ...
ट्रेनों में मिलेंगी मासिक पास की सुविधा
मुख्य बातें
  • 22 मार्च से ट्रेनों में शुरू होगी मासिक पास सेवा
  • पुणे-मुंबई-पुणे के बीच गाड़ियों में मिलेगी पास की सुविधा
  • 10 हजार से अधिक यात्रियों को होगा लाभ

Mumbai-Pune Trains: पुणे से मुंबई और मुंबई से पुणे रेल मंडल के यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। लंबे समय से प्रतिदिन अप डाउन करने वाले रेल यात्री ट्रेन में मासिक पास की सुविधा शुरू करने की मांग कर रहे थे। जिसे अब रेलवे की तरफ से मंजूर कर लिया गया है। करीब 18 महीने बाद रेलवे ने कोरोना काल से बाहर आते हुए रेलवे मंडल ने कुल 10 ट्रेनों में मासिक पास सेवा सुविधा देने के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है।

22 मार्च से इन ट्रेनों में मासिक पास सेवा शुरू की जा रही है। यात्रियों को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना होगा। बता दें कि रेल मंडल ने इसके लिए प्रस्ताव बनाकर पिछले सप्ताह भेजा था। रेलवे के इस निर्णय से प्रतिदिन करीब 10 हजार से अधिक यात्रियों को लाभ होगा। 

यात्रियों को मिलेगी सुविधा

पुणे रेल प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए पुणे-मुंबई-पुणे के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या 12127/12128 इंटरसिटी एक्सप्रेस, 22105/22106 इंद्रायणी एक्सप्रेस, 11007/11008 डेक्कन एक्सप्रेस और 12123/12124 डेक्कन क्वीन एक्सप्रेस गाड़ियों में आरक्षित श्रेणी के साथ साथ निर्धारित किए गए मासिक सीजन टिकट एवं अनारक्षित श्रेणी के डिब्बों की सेवाएं तथा 11009/11010 सिंहगड एक्सप्रेस में आरक्षित श्रेणी के साथ साथ निर्धारित किए गए अनारक्षित श्रेणी के डिब्बों की सेवाएं 22 मार्च से पूर्ववत करने का निर्णय लिया गया है।

जनरल डिब्बों में मिलेगी ये सुविधा 

वर्तमान व्यवस्था के तहत कोविड वैक्सीन की दोनों डोस ले चुके और जिनके पास यूनिवर्सल पास उपलब्ध है, इसके अलावा 18 साल से कम उम्र के इच्छुक यात्रियों को उम्र का प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने पर तथा जिन्हें मेडिकल कारणों से वैक्सीनेशन नहीं हुआ है, उन्हें डॉक्टर का प्रमाणपत्र यात्रा के दौरान अपने साथ रखना अनिवार्य है। बता दें कि ऐसे यात्रियों को ही टिकट जारी की जाएगी और उनको ही जनरल डिब्बों में यात्रा करने की सुविधा मिलेगी। कोरोना महामारी के चलते रेल यात्रा हेतु जारी मार्गदर्शक सूचनाओं, जैसे यात्रा के दौरान मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंस, सेनिटाइजर का उपयोग आदि का पालन करें।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।