लाइव टीवी

Mumbai BEST Service: मुंबई की बेस्ट बसों में बदला टिकट खरीदने का अंदाज, अब ऐसे यूज होगा ऐप और स्मार्ट कार्ड

Updated Apr 21, 2022 | 19:28 IST

Mumbai BEST Service: समय की रफ्तार के साथ अब मुंबई की लाइफलाइन बेस्ट बसें भी डिजिटल हो रही हैं। अब इन बसों में यात्रियों को टिकट पहले की तरह नहीं बल्कि स्मार्ट तरीके खरीदना होगा। इसके लिए यात्री बेस्ट चलो ऐप या बेस्ट चलो बस कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
मुंबई की बेस्ट बसों में बदला टिकट खरीदने का अंदाज
मुख्य बातें
  • बेस्ट बसों में बदल गया टिकट लेने का अंदाज
  • अब टिकट को चाहिए होगा ऐप या स्मार्ट कार्ड  
  • बस सर्विस को डिजिटल बनाने की तैयारी में BEST

Mumbai BEST Service: देश में बढ़ती समय की रफ्तार के साथ-साथ अब मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली बेस्ट बसों को भी डिजिटल किया जा रहा है। सबसे पहले इन बसों में टिकट खरीदने का तरीका बदला गया है। अब बेस्ट की बसों में सफर करते हुए पहले की तरह टिकट नहीं लेना होगा। बल्कि जब यात्री बस में चढ़ेगा तो गेट पर ही अपने स्मार्ट कार्ड या स्मार्ट ऐप के जरिए टैप इन और आउट के जरिए सफर कर सकेगा। इससे टिकट लेने की मारामारी कम हो जाएगी। यात्री सीधा बस में चढ़ते समय टैप इन और उतरते समय टैप आउट कर सकेंगे। 

गौरतलब है कि, बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) ने मुंबई में 100 फीसदी डिजिटल बसें शुरू करने की घोषणा की है। ये बसें यात्रियों को पूरी तरह से डिजिटल अनुभव प्रदान करेंगी। इन बसों में वे चढ़ते और उतरते समय खुद को टैप इन और  टैप आउट कर सकते हैं। एनसीएमसी कंप्लेंट डिजिटल टिकट सॉल्यूशन प्रोजेक्ट के तहत ये सर्विस शुरू की गई है।

चलो ऐप या बेस्ट चलो बस कार्ड में ये है खास

सबसे खास बात है कि, अब बस यात्री अपने बेस्ट चलो ऐप या बेस्ट चलो बस कार्ड के साथ आगे के दरवाजे से चढ़ते समय टैप इन करेंगे और पीछे के दरवाजे से उतरते ही टैप आउट करेंगे। इस दौरान आपने कितनी यात्रा की, इसका किराया आपके टैप इन और टैप आउट के जरिए ऑटोमेटिकली काट लिया जाएगा। जो लोग मोबाइल ऐप से टिकट लेंगे, उनका टिकट ऐप पर ही दिखेगा लेकिन जो लोग स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करेंगे उन्हें टैप आउट करने पर टिकट की रसीद मिलेगी।

इन बसों से एक चौथाई जनसंख्या करती है यात्रा

बता दें कि, बेस्ट बसों से मुंबई में एक चौथाई जनसंख्या इधर से उधर यात्रा करती है। लोकल ट्रेन की तरह ये भी मुंबई के लोगों के लिए लाइफलाइन से कम नहीं है। सबसे खास बात है कि बसों के डिजिटल होने से यात्रियों का अनुभव और ज्यादा बेहतर होगा। स्मार्ट कार्ड या ऐप के जरिए टिकट लेने की झंझट भी खत्म हो जाएगी और आराम से यात्री टैप इन और आउट करके अपना सफर पूरा कर सकेगा।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।