लाइव टीवी

Mumbai BMC News : मनपा अब वसूलने लगी है यह टैक्स, नोटिस भेजना शुरू, आम जनता पर पड़ेगा असर

Updated Apr 19, 2022 | 20:38 IST

Mumbai BMC News: बीएमसी ने मुंबई में बंद हुए फायर सेफ्टी शुल्क फिर एक बार मार्च महीने से वसूलने की शुरुआत कर दी हैं। पिछले साल इसे लेकर काफी हंगामा हुआ था। उस समय इसे नहीं वसूला गया था। लेकिन अब एकबार फिर मनपा यानी बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने इसे शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
मनपा अब वसूलने लगी है यह टैक्स, नोटिस भेजना शुरू
मुख्य बातें
  • BMC ने फिर वसूलना शुरू करेगी फायर सेफ्टी शुल्क
  • कमिश्नर इकबाल सिंह के निर्देश पर भेजे जा रहे नोटिस 
  • जनता पर पड़ेगा शुल्क का भार, पहले भी हुआ था विरोध

Mumbai BMC News: बीएमसी ने मुंबई में एक बार फिर फायर सेफ्टी शुल्क का नोटिस भेजना शुरू कर दिया है। पिछले साल नोटिस भेजने पर काफी हंगामा हुआ था। BMC ( मनपा ) कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने पिछले साल फायर सुरक्षा शुल्क साल 2014 से लेकर जून 2021 तक वसूलने का निर्देश दिया था जिसको लेकर बड़ा विवाद हुआ था। इस दौरान दमकल विभाग पर 5000 करोड़ का घोटाला होने का आरोप लगाया गया था। बीएमसी ने बिल्डरों से फायर शुल्क सहित हर साल एक प्रतिशत एनुअल शुल्क भी वसूलने का निर्णय लिया था। 

बीएमसी कमिश्नर के इस फैसले का काफी ज्यादा विरोध हुआ था। साल 2021 में भारी विरोध होने के बाद फायर शुल्क वसूलने पर रोक लग गई थी, लेकिन अब बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने फिर एक बार मार्च महीने से फायर सेफ्टी शुल्क वसूलने के नोटिस देने की शुरुआत करने का निर्देश दिया है।

फायर सर्विस चार्ज के लिए नोटिस भेजना शुरू

बता दें कि मनपा (BMC) ने फायर सर्विस चार्ज वसूलने के लिए बिल्डरों को नोटिस भेजना शुरू कर दिया है। यह सर्विस चार्ज में बिल्डर व सोसायटी सहित फ्लैट मालिक से वसूल किया जाएगा। सबसे बड़ी बात इसमें ये है कि लोगों से फायर सुरक्षा शुल्क 3 मार्च 2014 से 6 जून 2021 तक (सात सालों) का फायर सर्विस शल्क एक साथ वसूला जाएगा, जबकि मनपा नियम के अनुसार इमारत को ओसी व नो ड्यूज सर्टिफिकेट देते समय ही यह चार्ज वसूला जाना चाहिए था। साथ ही मुंबईकरों को एक प्रतिशत एनुअल फायर फीस भी भरनी पड़ेगी । जिसका भार मुंबई की आम जनता पर पड़ेगा। 

इस फैसले का हुआ था विरोध

फायर ब्रिगेड के टेक्निकल एडवाइजर राजेंद्र चौधरी ने बताया कि, बिल्डरों को डेढ़ महीने से फायर सेफ्टी शुल्क वसूलने के लिए नोटिस भेजने की प्रक्रिया शुरू की गई है। फिलहाल बीएमसी के इस फैसले का कोई विरोध अभी तक नहीं शुरू हुआ है। पिछले साल तो इस मामले में हंगामा मचा था। इस बार अभी तक कुछ ऐसा देखने को नहीं मिला है।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।