लाइव टीवी

Mumbai BMC Service: एक क्लिक में मिलेंगी घर के पास की सभी सुविधाएं, BMC ने बनाया ‘सुविधा मेरे नजदीक’ ऐप

Updated Apr 09, 2022 | 21:46 IST

Mumbai BMC Service: मुंबईकरों के लिए बीएमसी यानी मुंबई नगर पालिका ने ‘सुविधाएं मेरे नजदीक’ ऐप बनाया है। अब मोबाइल पर एक क्लिक में नगर पालिका की सभी जानकारियां मिल सकेंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
एक क्लिक में मिलेंगी घर के पास की सभी सुविधाएं
मुख्य बातें
  • बीएमसी ने मुंबईकरों के लिए बनाया नया ऐप
  • अब ऐप से घर बैठे एक क्लिक में मिलेंगी जानकारियां
  • पुरुस्कृत किया जाएगा मुंबई बीएमसी का ये प्रयास

Mumbai BMC Service: मुंबईकरों को बेहतर सुविधाएं आसानी से उपलब्ध कराने के लिए बीएमसी ने गजब का आइडिया ढूंढ निकाला है। बीएमसी की टीम ने जन सुविधाओं को उंगलियों पर उपलब्ध कराने के लिए व्हाट्सअप चैटबाट और ज्योग्राफिकल इन्फॉर्मेशन सिस्टम को एक साथ लाकर  प्रयोग किया है। दरअसल, मनपा ने ‘सुविधा मेरे नजदीक’ ऐप बनाया है। जिस पर मुंबईकरों को उनके नजदीक की सभी सुविधाएं जैसे अस्पताल, मनपा कार्यालय, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड आदि मोबाइल पर दिखाई देंगी। बीएमसी के इस प्रयास को केंद्र के गृह निर्माण विभाग और स्मार्ट सिटी अभियान के द्वारा स्मार्ट सिटी-स्मार्ट शहरीकरण सम्मेलन में पुरुस्कृत किया जाएगा।

मुंबई बीएमसी ने अर्बन सेक्टर सेक्टर-सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर मैपिंग की केटेगरी में बाजी मारी है। बीएमसी को इसके तहत स्पेशल मेंशन अवार्ड प्रदान किया जाएगा। आगामी 18 और 19 अप्रैल को गुजरात के सूरत में आयोजित होने वाले सम्मेलन में यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। बीएमसी के इस प्रयोग को मिली सफलता पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने बीएमसी के सूचना प्रौधोगिक विभाग को बधाई दी है।

नागरिक सुविधाओं के लिए नहीं लगाना पड़ेगा बीएमसी कार्यालय का चक्कर

मुंबईकरों को नागरिक सुविधाओं के लिए अब बीएमसी कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इनमें मैरिज, बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट, बिल भुगतान, लाइसेंस और परमिशन के लिए अप्लाई, हॉस्पिटल, गार्डन, स्कूल, गणेशोत्सव परमिशन जैसी अन्य सुविधाएं शामिल हैं। ऐसा करके बीएमसी देश की पहली ऐसी महा नगरपालिका बन गई है। सुविधाएं मेरे नजदीक’ ऐप पर लोग बीएमसी की सुविधाओं का लाभ चौबीस घंटे ले सकेंगे। आधुनिक तकनीक का लाभ सबको उपलब्ध होना चाहिए।'

इनकी मिलेगी जानकारी

1  प्रमाणपत्र, लाइसेंस

2. दवाखाना, अस्पताल, कोविड केयर सेंटर, बीएमसी स्कूल, गार्डन, पर्यटन स्थल और फायर ब्रिगेड सेंटर

ये भी सुविधाएं
1. बीएमसी के विभिन्न शुल्क और बिल जमा करने के लिए यूपीआई आधारित ऑनलाइन सेवा

2. विभिन्न ऑनलाइन सेवा-सुविधा संबंधित एप्लीकेशन करना उपलब्ध है हमेशा

3. यह सुविधा 24x7 घर बैठे आसानी से उपलब्ध होगी

4. इसके लिए किसी तरह का रजिस्ट्रेशन नहीं करना पड़ेगा

5. सभी सुविधाएं लोकेशन आधारित पद्धति से उपलब्ध होंगी

6. यहां लोग शिकायत और सूचना भी दे सकेंगे

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।